Surya Grahan: प्रेग्नेंट महिलाएं रहें सावधान, भूलकर भी ना करें ये काम

Surya Grahan: प्रेग्नेंट महिलाएं रहें सावधान, भूलकर भी ना करें ये काम
रविवार, 21 जून को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। यह देश के कई हिस्सों में ये कुंडलाकार या वलयाकार होगा यानि सूर्य ग्रहण के दौरान आकाश में "आग की अंगूठी" का निर्माण होगा। ग्रहण की शुरुआत सुबह 10:20 बजे और समाप्ति दोपहर 01:49 बजे तक होगी। मगर, इसका सूतक का 20 जून शनिवार रात 10:27 से शुरू और रविवार शाम 4 बजे समाप्त (ज्योतिष ग्रहण पहले व बाद के 12 घंटे को सूतक काल मानते हैं) होगा।
मान्यता है कि सूतक काल के समय कुछ कामों से परहेज करना चाहिए, खासकर गर्भवती महिलाओं। इस दौरान किए गए कुछ काम करने से जच्चा और बच्चा दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। चलिए आपको बताते हैं कि इस दौरान आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए...

घर से बाहर ना निकलें

गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान घर के बाहर नहीं निकलना चाहिए। ग्रहण की छाया जच्चा व बच्चे पर पड़ना अशुभ माना जाता है।
Surya grahan december 2019 effects on Pregnant women, Surya grahan ...

भगवान का जप करें

गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान भगवान का ध्यान करना चाहिए। इस दौरान ज्योतिषों के अनुसार सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्यदेव की पूजा, आदित्य ह्द्य स्तोत्र, सूर्याष्टक स्तोत्र का पाठ करना चाहिए।

ग्रहण के बाद करें स्नान

ग्रहण लगने से पहले गर्भवति महिलाओं को एक बार जरूर नहा लेना चाहिए। इसके अलावा जब ग्रहण खत्म हो जाए तो उसके बाद एक बार जरूर नहाएं। इससे ग्रहण के दौरान निकली हुई दूषित तिरंगों का असर आप पर नहीं होगा।

कुछ भी न खाएं

ग्रहण की हानिकारक तिरंगों की वजह से पका हुआ खाना अशुद्ध हो जाता है इसलिए इस दौरान कुछ खाने-पीने से भी परहेज करें।
Food tips for pregnant women during Surya Grahan - Times of India

नुकीली चीजें

चाकू, कैंची, सूई और पैन जैसी नुकीली चीजों का इस्तेमाल भी ना करें। यही नहीं, महिलाओं के साथ उनके पतियों को भी ग्रहण के दौरान इन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से उसके शिशु के अंगों को हानि पहुंच सकती है।

नारियल रखें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को अपने पास 1 नारियल रखना चाहिए। इससे नेगेटिव एनर्जी आस-पास नहीं आती।

सोना भी है वर्जित

सूर्य ग्रहण के दौरान सोने की मनाही होती है लेकिन गर्भवती महिलाओं को इसमें कुछ छूट दी गई है। हालांकि कि कोशिश करें कि आप अपने आराध्य का ध्यान करें।
Should pregnant women avoid sleeping on their backs? | Ohio State ...

ग्रहण देखने से बचें

गर्भवती महिलाओं को ग्रहण नहीं देखना चाहिए। माना जाता है कि इससे महिलाओं के लिवर, स्किन और आंखों को बहुत अधिक हानी होती है। साथ ही गर्भ में पर रहे बच्चे को भी त्वचा से जुड़ी किसी तरह की परेशानी हो सकती है।

घर की खिड़कियों को रखें बंद

खिड़कियों को अखबारों या मोटे पर्दों से ढक देना, ताकि ग्रहण की कोई भी किरण घर में प्रवेश न कर सके।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...
Surya Grahan: प्रेग्नेंट महिलाएं रहें सावधान, भूलकर भी ना करें ये काम Surya Grahan: प्रेग्नेंट महिलाएं रहें सावधान, भूलकर भी ना करें ये काम Reviewed by Author on June 19, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.