बीयर पीने के ऐसे फायदे जो आपको कर देंगे हैरान


#1. किडनी में स्टोन है, तो बियर पीजिए

बियर के फायदों में सबसे पहले किडनी स्टोन का ज़िक्र आता है। अगर आपकी किडनी में स्टोन है, तो बहुत मुमकिन है कि रोज़ाना एक बीयर पीने से यह धीरे-धीरे पेशाब के रास्ते निकल जाए। फिनलैंड की राजधानी हेलसिन्की में 27 हज़ार लोगों पर हुई रिसर्च में पता चला कि रोजाना एक बियर पीने से किडनी में स्टोन होने का खतरा 40% तक कम हो जाता है। वजह यह है कि बियर में पानी और शराब दोनों होती हैं, जिससे पेशाब पतली होती है और बहाव तेज़ होता है। इससे स्टोन बनने का खतरा कम होता है।

#2. दिल से प्यार है, तो बियर पीजिए

जब दिल की अंदरूनी सतह पर कॉलेस्ट्रॉल और दूसरे वसा-युक्त पदार्थों की सतह जम जाती है, तो डार्क या स्ट्रॉन्ग बियर पीने से दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम होती है। यह बात अमेरिका के पेंसिलवेनिया की एक यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च में सामने आई थी।

#3. ढक्कन हटाइए, दिमाग चलाइए

स्ट्रोक समझते हैं न! दिमाग से जुड़ा मामला है। आमतौर पर लोगों को स्ट्रोक तब पड़ता है, जब उनके दिमाग में खून का थक्का बन जाता है और वो दिमाग में खून और ऑक्सीज़न के प्रवाह को रोक देता है। जितने ज़्यादा थक्के होंगे, हालत उतनी खराब हो जाएगी। पर बियर पीने से खून का संचार करने वाली धमनियां लचीली हो जाती हैं और खून का संचार तेज हो जाता है। इससे खून का थक्का जमने की आशंका कम हो जाती है।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...
बीयर पीने के ऐसे फायदे जो आपको कर देंगे हैरान बीयर पीने के ऐसे फायदे जो आपको कर देंगे हैरान Reviewed by Author on June 08, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.