जंगली फल जो रामबाण है जानलेवा बीमारियों में

जंगल जलेबी मिठाई नहीं, बल्कि एक फल है जो जंगलो के साथ गाँवो में भी पाया जाता है , आकार जलेबियों की तरह होने के कारण इसे यह नाम मिला है , इस जंगल जलेबी में औषधीय गुणों की भरमार पायी जाती हैं, जो हमारे लिए काफी फायदेमंद होते हैं और यह फल आमतौर पर अप्रैल से जून के महीने में होता है।


यह फल अंदर से सफेद होता और आकार में इमली की तरह होता है , कच्ची होने पर इसका रंग हरे रंग का होता है जो पकने पर लाल रंग का हो जाता है , स्वाद हल्का सा मीठा होता है।



जंगल जलेबी में विटामिन C अधिक मात्रा में पाया जाता है , और विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।



डायबिटीज रोगियों के लिए जंगल जलेबी काफी फायदेमंद है इसका सेवन टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। कई आयुर्वेदिक दवाईयों में भी जंगल जलेबी का इस्तेमाल किया जाता है।



एक रिपोर्ट के मुताबिक, जंगल जलेबी में एंटीकैंसर गुण पाए जाते हैं , इसका सेवन शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रखने के साथ ही कैंसर की संभावना को भी कम करता है। क्योंकि जंगल जलेबी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोक देता है।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...
जंगली फल जो रामबाण है जानलेवा बीमारियों में जंगली फल जो रामबाण है जानलेवा बीमारियों में Reviewed by Author on June 08, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.