कोरोना वायरस का टीका या दवा बनाने के कितने करीब हैं हम?

ये सवाल लगातार उठ रहा है कि कोरोना वायरस से जान बचाने वाली दवा या टीका कब तक बन जाएगा? कब तक बनेगा कोरोना का टीका यानी वैक्सीन? इसके लिए रिसर्च पूरे ज़ोरों से चल रही है. 20 से ज़्यादा वैक्सीन बनाने का काम जारी है.
एक वैक्सीन का तो इंसानों पर ट्रायल भी शुरू कर दिया गया है, ताकि इसके असर का पता लगाया जा सके. दूसरे वैज्ञानिक अभी जानवरों पर रिसर्च की स्टेज पर हैं और इस साल के अंत तक इंसानों को इससे फायदा मिलने की उम्मीद कर रहे हैं.
परीक्षण जारी है और वैज्ञानिकों का दावा है कि वैक्सीन आने में एक साल का वक्त लग सकता है. लेकिन अगर वैज्ञानिकों ने इस साल कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन बना भी ली, तो भी इसका बड़ी संख्या में उत्पादन होने में वक्त लगेगा.
इसका मतलब ये है कि अगला आधा साल बीत जाने के बाद ही कोई वैक्सीन तैयार हो पाएगी. यहां ये याद रखने की ज़रूरत है चार तरह के कोरोना वायरस हैं, जो इंसानों के बीच फैल रहे हैं. इनमें से किसी भी वायरस से होने वाली दिक्कतों के लिए हमारे पास वैक्सीन नहीं है.
कोरोना वायरस का टीका या दवा बनाने के कितने करीब हैं हम? कोरोना वायरस का टीका या दवा बनाने के कितने करीब हैं हम? Reviewed by Author on March 25, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.