लगातार बढ़ रहा था महिला का पेट, सबको लगता था वो बनने वाली है कई बच्चों की मां, लेकिन जब अल्ट्रासाउंड हुआ तो स्क्रीन देख डर गई महिला


29 साल की नीतू का जब पेट का आकार बढ़ रहा था तो उन्हें लगा कि वह प्रेग्नेंट हैं, लेकिन जब जांच कराया तो पता चला कि उनके पेट में बच्चा नहीं बल्कि ट्यूमर है और ट्यूमर का साइज लगातार बढ़ रहा है। सोमवार को एम्स में उनकी सर्जरी की गई और उनकी ओवरी से 16 किलोग्राम का ट्यूमर निकालने में डॉक्टरों को सफलता मिली। सर्जरी के बाद उनकी सेहत में सुधार है, लेकिन कैंसर ट्यूमर की वजह से अभी उनकी कीमोथेरपी की जाएगी ताकि कैंसर पूरी तरह से खत्म हो जाए।



एम्स के ऑन्कोलॉजी सर्जन डॉ. एम. डी. रे ने कहा कि यूपी की मरीज को यह पता ही नहीं था कि उनके पेट में ट्यूमर है। उन्हें लग रहा था कि वह मां बनने वाली हैं। शुरू में उन्हें सूजन हो रही थी, लेकिन दो-तीन महीने के अंदर उनके पेट का साइज काफी बड़ा हो गया तो उन्हें चलना-फिरना मुश्किल हो गया। तब वह किसी डॉक्टर के पास गईं। जब अल्ट्रासाउंड किया गया तो पता चला कि ट्यूमर है। फिर वह एम्स आईं। हमने जांच में पाया कि ओवरी के पास ट्यूमर है और धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। ट्यूमर का साइज इतना फैल गया था कि बाकी ऑर्गन पर भी प्रेशर बढ़ रहा था। हमने तुरंत सर्जरी की प्लानिंग की और परिवार वालों को सर्जरी के लिए कहा गया।



डॉ. रे ने कहा कि परिवार वाले जब सर्जरी के लिए तैयार हुए, तब हमने सर्जरी की। सोमवार को छह घंटे लंबी सर्जरी के बाद पूरे ट्यूमर को निकाला गया। उन्होंने कहा कि जब कभी पेट या किसी ऑर्गन में बड़ा बदलाव हो तो उसे गंभीरता से लेना चाहिए। नीतू को शुरू में ही जांच करानी चाहिए थी, जिससे शुरू में ही उनका इलाज हो पाता। अब तो वह ठीक हैं, लेकिन कैंसर ट्यूमर की वजह से उनकी कीमोथेरेपी की जाएगी, ताकि बाकी कैंसर टिशू को पूरी तरह से खत्म किया जा सके।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...
लगातार बढ़ रहा था महिला का पेट, सबको लगता था वो बनने वाली है कई बच्चों की मां, लेकिन जब अल्ट्रासाउंड हुआ तो स्क्रीन देख डर गई महिला लगातार बढ़ रहा था महिला का पेट, सबको लगता था वो बनने वाली है कई बच्चों की मां, लेकिन जब अल्ट्रासाउंड हुआ तो स्क्रीन देख डर गई महिला Reviewed by Author on March 20, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.