इन लोगों को नहीं करना चाहिए काली मिर्च का सेवन, फायदा नहीं होगा नुकसान

आपने आज तक काली मिर्च के सेवन के फायदे ही फायदे सुने होंगे, लेकिन आज हम आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देंगे। असल में काली मिर्च की तासीर थोड़ी गर्म होती है। इसलिए इसका सेवन कई लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। गर्मियों में इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। आइए अब जानते हैं काली मिर्च का सेवन करने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

काली मिर्च का सेवन न करे ये लोग 

अस्थमा के पेशेंट 

काली मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जिसके कारण सांस की तकलीफ वाले लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। असल में काली मिर्च का तीखापन श्वास प्रणाली के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जिस कारण अस्थमा के मरीजों को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। इसलिए इस बीमारी के पेशेंट काली मिर्च से बिल्कुल दूर रहें।   

बच्चों से रखें दूर

काली मिर्च से बच्चे तो वैसे ही दूर भागते हैं, लेकिन इ्सके औष्धीय गुणों के कारण कई मां-बाप बच्चों को काली मिर्च जबर्दस्ती खिलाते हैं। असल में बच्चों का पाचनतंत्र थोड़ा कमजोर होता है। हो सकता है काली मिर्च के सेवन से उनके पेट या सीने में जलन होने लगे। आप चाहें तो बच्चों की सब्जी में चुटकी भर इसे मिलाकर उन्हें दे सकती हैं।  

त्वचा को करे ड्राई

काली मिर्च के एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व स्किन को रुखा बना सकते हैं। अगर आपकी त्वचा पहले से ही ड्राई है, तो आप काली मिर्च का सेवन बिल्कुल भी न करें। त्वचा के रुखेपन के साथ साथ मुंह पर मुंहासों के बढ़ने का भी एक कारण आवश्यकता से अधिक काली मिर्च का सेवन करना हैं। 

प्रेगनेंसी में न खाएं काली मिर्च

मां बनने वाली औरत का शरीर नार्मल बॉडी की तुलना में अधिक गर्मी फील करता है। शरीर में गर्मी का लेवल बिगड़ने से सबसे ज्यादा खतरा बच्चे की जान को रहता है। इसलिए भूलकर भी मां बनने वाली औरत को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।  
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...
इन लोगों को नहीं करना चाहिए काली मिर्च का सेवन, फायदा नहीं होगा नुकसान इन लोगों को नहीं करना चाहिए काली मिर्च का सेवन, फायदा नहीं होगा नुकसान Reviewed by Author on March 11, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.