दुनिया की सबसे पुरानी बीमारियों में से एक है कुष्ठ रोग, जानें Leprosy से जुड़ी सबसे अहम बातें


कुष्ठ रोग (Leprosy) या लेप्रोसी ( Top facts about Leprosy) को लेकर लोगों में बहुत कम जागरूकता है। इसीलिए, इस बीमारी से जुड़ी सही बातों का पता कम और मिथकों का प्रचलन कहीं अधिक है। ऐसा कहा जा सकता है कि ज़्यादातर लोगों से लेप्रोसी या कुष्ठ रोग को समझने में ही ग़लती हुई है। यही वजह है कि जब किसी के आसपास किसी व्यक्ति को लेप्रोसी की बीमारी होती है। तो, उसे लगभग समाज से अलग कर दिया जाता है। इस वजह से कुष्ठ रोग के मरीज़ों को हीन भावना और अकेलेपन का जीवन बिताना पड़ता है। ( Important facts about Leprosy)
सरकारी योजनाओं और कई एनजीओ या समाज सेवी संस्थाओं के प्रयास से कुष्ठ रोग के प्रति अब जागरूकता बढ़ रही है। 30 जनवरी को होता है विश्व कुष्ठ रोग दिवस। आज हम जानते हैं कुष्ठ रोग से जुड़ी कुछ विशेष बातें पढ़ें इन्हें और इसे अपने आसपास के लोगों को भी बताएं। ताकि, कुष्ठ रोगियों की मदद हो, और
सबसे पुरानी बीमारियों में से एक है कुष्ठ रोग ( Important facts about Leprosy): लेप्रोसी या कुष्ठ रोग दुनिया के सबसे पुराने रोगों में से एक है। इसके बारे में बाइबल में भी लिखा गया है। लेकिन, उस दौर में भी कुष्ठ रोगियों के साथ भेदभाव किया जाता था।
बैक्टेरियल इंफेक्शन है यह बीमारी : कुष्ठ रोग माइकोबैक्टेरियम लेप्रे (Mycobacterium leprae) नामक बैक्टेरिया के कारण होने वाला एक इंफेक्शन है यह। हालांकि, आंकड़ों के मुताबिक दुनिया के लगभग 95 फीसदी लोगों को इस बैक्टेरिया से इंफेक्शन का खतरा नहीं है।
दुनिया की सबसे पुरानी बीमारियों में से एक है कुष्ठ रोग, जानें Leprosy से जुड़ी सबसे अहम बातें दुनिया की सबसे पुरानी बीमारियों में से एक है कुष्ठ रोग, जानें Leprosy से जुड़ी सबसे अहम बातें Reviewed by Author on February 03, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.