जान लीजिए हिमालयन गुच्छी मशरूम के फायदों के बारे में

तो दोस्तों जिस सब्ज़ी के बारे में हम बात कर रहे है उसका नाम ''गुच्छी'' है जो हिमाचल प्रदेश में पाई जाती है।

यहां तक कि इस सब्ज़ी का सेवन खुद मोदी जी भी करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि महिलाओं के लिए ये किसी वरदान से कम नहीं है। इसकी सब्जी खाने से जोड़ों का दर्द, खून की कमी व शुगर जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। ये बाज़ार में भी है लेकिन बाज़ार में इसे 40 हज़ार रुपए किलो के हिसाब से बेचा जा सकता है।

यंग और ऊर्जावान रखने में मदद करता है मशरूम




कई शोधों में यह बात सामने आई है कि मशरूम सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह यंग और एनर्जेट‍िक रखने में आपकी मदद करता है। मशरूम का इस्तेमाल सब्जी या सूप दोनों रूपों में किया जा सकता है। मशरूम में ऐसे एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा बहुत ज्यादा हो सकती है जो बुढ़ापा आने की रफ्तार को कम करने के साथ ही स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह दावा एक अध्ययन में किया गया है। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि मशरूम में बड़ी मात्रा में एर्गोथिओनिन और ग्लूटोथियोन मौजूद होता है और दोनों ही बेहद जरूरी एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। इनकी संख्या मशरूम की प्रत्येक प्रजाति में अलग-अलग होती है।


जान लीजिए हिमालयन गुच्छी मशरूम के फायदों के बारे में जान लीजिए हिमालयन गुच्छी मशरूम के फायदों के बारे में Reviewed by Author on February 03, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.