अगर की ये गलती तो सिंदूर भी हो सकता है खतरनाक

सिंदूर में आमतौर पर लैड औक्साइड कैमिकल मिला दिया जाता है, जो एक जहरीली धातु है. इसे मांग में भरने से सिर और माथे की चमड़ी लगातार कई सालों तक इस के संपर्क में आती रहती है, जिस से दाने होने के अलावा बाल झड़ने, टूटने, छोटे पड़ने और जल्दी सफेद होने लगते हैं.
चमड़ी के छेदों के साथ यह कैमिकल दिमाग के भीतर तक पहुंच जाता है जिस से नींद न आना, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं. खून के साथ मिल कर यह शरीर के दूसरे भागों में पहुंच कर और भी बहुत सी बीमारियां पैदा कर सकता है.
दिल्ली के अपोलो अस्पताल में स्किन कौस्मैटिक सर्जरी के स्पैशलिस्ट डाक्टर अनूप धीर ने बताया, ‘‘आमतौर पर लाल और संतरी रंग के सिंदूर में लैड औक्साइड की मात्रा ज्यादा होने से यह नुकसानदायक हो जाता है. अगर किसी को स्किन की एलर्जी नहीं भी है तो उसे भी कैमिकल भरा ऐसा सिंदूर नुकसान पहुंचा सकता है. अगर यह आंख में गिर जाए तो बड़ी परेशानी पैदा कर सकता है.
‘‘अगर किसी के साथ ऐसा हो जाता?है तो उसे साफ पानी से अपनी आंखें धोनी चाहिए और किसी एमबीबीएस डिगरीधारी डाक्टर से आंखों में डालने की दवा लें.
‘‘शादीशुदा औरतों को चाहिए कि वे कम मात्रा में अपनी मांग में सिंदूर भरें. अगर आप को स्किन की एलर्जी है तो इस बारे में डाक्टर से जरूर सलाह लें. अच्छी क्वालिटी का ही सिंदूर इस्तेमाल करें और चटक रंग के चक्कर में सस्ता सिंदूर न खरीदें.’’
अगर की ये गलती तो सिंदूर भी हो सकता है खतरनाक अगर की ये गलती तो सिंदूर भी हो सकता है खतरनाक Reviewed by Author on February 05, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.