लटकते पेट और कमर की बढ़ी हुई चर्बी की दुश्मन है ये चीज, इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे

आज हम बात करने वाले हैं काले जीरे की, जिसका अपना खास महत्त्व है, इसके ढेरों औषधीय गुण हैं, तो आज हम काले जीरे के औषधीय गुणों के बारे में ही आपको बताने वाले हैं, ये आमतौर पर इस्तेमाल किये जाने वाले जीरे का ही एक रूप है, लेकिन इसका स्वाद थोड़ा कड़वाहट वाला होता है, आयुर्वेद में औषधि के रूप में छोटी मोटी बीमारियो के इलाज में इसका प्रयोग किया जाता रहा है।

Third party image reference
अगर आप कुछ महीनों तक काले जीरे का नियमित सेवन करते हैं तो इससे शरीर में जमा हुए अनावश्यक फैट को घटाने में काफी सफलता मिलती है, काला जीरा फैट को दूरकर अपशिष्ट पदार्थों को शरीर से बाहर निकलने में सहायक है, इस तरह यह आपको चुस्त दुरुस्त बनाने में मदद करता है।

Third party image reference
इसका सेवन करने के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच काले जीरे को रात को सोने से पहले पी लें, लेकिन यह आपको खाना खाने के डेढ़ से दो घंटे बाद ही लेना है, इसे गर्मी के मौसम में मात्रा 3 ग्राम और सर्दी के मौसम में 5 ग्राम से ज्यादा न सेवन करें।

Third party image reference
यह शरीर के इम्युनिटी से सम्बन्धित विकारों को दूर करता है, यह थकान और कमजोरी को भी दूर करता है, शरीर में ऊर्जा का संचार करता है, और उसे मजबूत बनाता है, यह पाचन सम्बन्धी गडबडी जैसे गैस, पेट फूलना, पेट दर्द, दस्त, पेट में कीड़े होना आदि समस्याओं में भी लाभदायक है।
लटकते पेट और कमर की बढ़ी हुई चर्बी की दुश्मन है ये चीज, इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे लटकते पेट और कमर की बढ़ी हुई चर्बी की दुश्मन है ये चीज, इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे Reviewed by Author on February 01, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.