30 साल बाद खुजली बनी महामारी, तेजी से फैल रहे इस रोग से रहें सावधान

लोग दाने और खुजली को आम समझकर अप्रशिक्षित डाक्टरों से दवाई ले रहे हैं लेकिन ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि इन दिनों एक बिमारी लोगों को तेजी से अपनी चपेट में ले रही है जिसका नाम है स्केबीज जो एक प्रकार का संक्रमण और चर्मरोग है।
सरकारी अस्पतालों की ओपीडी में आने वाले करीब बीस फीसदी मरीज त्वचा के इस संक्रमण से पीड़ित हैं, इससे बच्चे अधिक प्रभावित हो रहे हैं। माना जा रहा है कि स्कूल, हॉस्टल, बोर्डिग में रहने के दौरान पीड़ित बच्चों से यह फैलती है। समय पर उपचार नहीं करने से यह आस पास के लोगों को भी अपनी चपेट में ले लेती है। 
डॉक्टरों के अनुसार इस तरह का संक्रामक रोग पहली बार प्रथम विश्व युद्ध के समय जवानों में देखा गया था। यह संक्रामक के रूप में 1960 में फैला था। उसके बाद 1990 में स्केबीज का अटैक हुआ था। 2019-20 भी स्केबीज के अटैक का वर्ष माना जा रहा है। स्कैबीज में सबसे जरूरी होता है बचाव, क्योंकि यह कपड़ों के द्वारा एक दूसरे को फैलता है। डॉक्टरों ने बताया कि ठीक से साफ सफाई रखी जाए तो इस इंफेक्शन से आसानी से बचा जा सकता है। ठंड में लोग कम नहाते हैं, यही वजह है कि यह बीमारी सर्दी में ही पांव पसारती है। 

Credit : पंजाब केसरी
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...
30 साल बाद खुजली बनी महामारी, तेजी से फैल रहे इस रोग से रहें सावधान 30 साल बाद खुजली बनी महामारी, तेजी से फैल रहे इस रोग से रहें सावधान Reviewed by Author on February 01, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.