कैंसर को बेअसर कर सकते हैं ये 10 सुपरफूड, डाइट में करें शामिल


  • कैंसर की बीमारी कई लोगों में जेनेटिक होती है, लेकिन बहुत से लोग इसे खान-पान के जरिए दावत देते हैं. प्रोसेस्ड फूड, नशीले पदार्थ और खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में कैंसर का खतरा बढ़ रहा है. विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आप अपनी डाइट में कुछ खास चीजें शामिल करते लें तो कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से बचा जा सकता है.
  • करेला- सैंट लुइस यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, करेला शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है. चूहों पर किए गए इस शोध में पता लगा कि करेला कैंसर ट्यूमर को करीब 50% तक बढ़ने से रोक सकता है. करेले को अपनी डाइट में नियमित रूप से शामिल कर आप कैंसर से बच सकते हैं.
  • कमल ककड़ी- न्यूट्रिशन से भरपूर कमल ककड़ी भी कैंसर को बेअसर करने में मददगार है. यह चमत्कारी चीज शरीर में ब्लड सेल्स को बढ़ाकर स्ट्रेस और वजन कम करती है. आपको बता दें कि मोटापे को भी कैंसर का बड़ा कारण माना जाता है.
  • ग्रीन टी- वजन कम करने से लेकर ब्लड प्रेशर नॉर्मल करने तक ग्रीन टी कई तरह से फायदेमंद होती है. ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स द्वारा होने वाले डीएनए डैमेज से कोशिकाओं को सुरक्षित रखते हैं. हालांकि, इस पर अभी और रिसर्च होनी है, लेकिन रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.
  • अनार- ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में अनार बहुत अहम भूमिका निभाता है. अनार में भी पॉलीफेनोल पाया जाता है, जो कैंसर को बढ़ने से रोकता है. साल 2009 में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, अनार के जूस में ब्रेस्ट कैंसर को रोकने के गुण पाए जाते हैं. हालांकि अभी तक ये साफ नहीं हुआ कि ब्रेस्ट कैंसर को रोकने के लिए कितनी मात्रा में अनार का सेवन जरूरी है. लेकिन अगर आपको डायबिटीज है तो अपनी डाइट में अनार शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.
  • कैंसर को बेअसर कर सकते हैं ये 10 सुपरफूड, डाइट में करें शामिल कैंसर को बेअसर कर सकते हैं ये 10 सुपरफूड, डाइट में करें शामिल Reviewed by Author on February 04, 2020 Rating: 5
    Powered by Blogger.