फिश खाते समय फंस जाएं गले में कांटा, इन घरेलू उपायों से निकालें

विधि
अगर आप को मछली खाना पसंद है तो ऐसा जरूर हुआ होगा कि आपके गले में मछली का कांटा फंस गया होगा. कांटा अगर गले में फस जाए तो बहुत दर्द और तकलीफ सहनी पड़ती है. न थूकने की स्थिति में होते हैं और न ही निगलने की स्थिति में. ऐसे में तकलीफ और बढ़ जाती है.
कांटे को गले से निकालने के लिए कुछ उपाय अपना लिए जाएं तो तकलीफ से बचा जा सकता है. चलिए जानते हैं:
- जोर से खांसना चाहिए:
मछली का कांटा जैसे ही फंसे, जोर-जोर से खांसने की कोशिश करें. खांसने से मछली का कांटा गले से नीचे जाने से बच सकेगा. कई बार ऐसा भी होता है कि अगर आप जोर से खांस दें तो गले से निकलने वाली हवा हड्डी के विपरीत जोर लगाती है जिसकी मदद से हड्डी बाहर निकल आती है.
- ऑल‍िव ऑयल:
अगर खांसी से कुछ न हो पाए तो ऑल‍िव ऑयल आपकी मदद कर सकता है. ऑल‍िव ऑयल के लुब्रिकेंट की मदद से हड्डी बाहर निकल सकती है. तेल से कांटा चपटा और फिसलन भरा बन जाता है. फिसलन भरा बनने के बाद और तेल के तरल वजन से हड्डी बाहर निकल सकती है.
- विनेगर:
कांटे को निकालने के लिए विनेगर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. विनेगर और पानी को मिलाकर कांटा निकाला जा सकता है. विनेगर पीने से पेट का एसिड तेज तरीके से काम करने लगता है जिसकी वजह से गले में फंसा कांटा नीचे खिसकने लगता है.
- चावल खाएं:
चावल भी कांटा निकालने में आपकी मदद कर सकता हैं. पके हुए चावलों का हाथ से एक गोला बना लें और उसे निगल लें. ऐसा कुल दो से तीन बार जरूर करें. ऐसा करने से मछली का कांटा आपके पेट में चला जाएगा.
फिश खाते समय फंस जाएं गले में कांटा, इन घरेलू उपायों से निकालें फिश खाते समय फंस जाएं गले में कांटा, इन घरेलू उपायों से निकालें Reviewed by Author on January 24, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.