जानिए क्या है कोरोना वायरस और इसके लक्षण, जिससे पूरी दुनिया दहशत में है

चीन से फैले कोरोना वायरस ने भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में हाहाकार मचा रखा है। यह वायरस भारत, अमेरिका, तिब्बत, थाईलैंड, जापान और मंगोलिया के लोगो को अपनी चपेट में ले रहा है। मुंबई के बाद बिहार और राजस्थान में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। आज हम आपको बताएंगे कि आखिर ये कोरोना वायरस है क्या, इसके क्या लक्षण है? जिसे आपको जानना बेहद जरूरी है।

गूगल.कॉम
क्या है कोरोना वायरस
कोरोना वायरस असल मे वायरसों का एक बहुत बड़ा समूह है। जो ज्यादातर जानवरों में पाया जाता है। अमेरिका के सीडीएस के अनुसार, कोरोना वायरस जानवरो के द्वारा ही मनुष्यों में पहुंचता है। नया चीनी कोरोना वायरस सार्स वायरस की ही तरह है। इस वायरस का नाम इसके शेप के आधार पर रखा गया है।

गूगल.कॉम
कैसे फैलता है यह वायरस
चीनी अधिकारियों के मुताबिक, ऐसे बहुत से मामले आए हैं जिससे यह पुष्टि होती है कि यह वायरस एक शख्स से दूसरे शख्स को भी होता है। ऐसा कहने के पीछे वजह यह है कि ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसमें मरीजों की देखभाल करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों में भी इस वायरस से संक्रमित होने के लक्षण नजर आ रहे हैं।

गूगल.कॉम
लक्षण
कोरोना ववायरस की वजह से रेस्पिरेट्री ट्रैक ( श्वसन तंत्र) में इंफेक्शन हो जाता है। जैसा कि सर्दी जुखाम में देखने को मिलता है। हालांकि इस वायरस के लक्षण बेहद कॉमन है। और कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से पीड़ित ने हो तब भी उसमे ऐसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं। जैसे- नाक बहना, सिर में तेज दर्द, खांसी और कफ, गला खराब, बुखार, थकान और उल्टी महसूस होना आदि।
जानिए क्या है कोरोना वायरस और इसके लक्षण, जिससे पूरी दुनिया दहशत में है जानिए क्या है कोरोना वायरस और इसके लक्षण, जिससे पूरी दुनिया दहशत में है Reviewed by Author on January 28, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.