हल्दी दूध पीने के नुकसान भी हैं

हल्दी वाले दूध से नुकसान

हल्दी वाले दूध से नुकसान
1. अनेक शोध में यह पता चला है कि हल्दी का अधिक प्रयोग करने से त्वचा में रूखापन आता है और इससे त्वचा में खुजली भी उत्पन्न हो सकती है। अर्थात इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए।
2. कुछ लोगों को मसालों से एलर्जी होती है। ऐसे में उन्हें हल्दी का प्रयोग भी नहीं करना चाहिए। हल्दी वाला दूध एलर्जी को और भी बढ़ा सकता है।
3. लीवर की समस्याओं से ग्रसित लोगों को हल्दी वाला दूध पीने से मना किया जाता है। बहुत से लोगों को रात में सोते समय सिर दर्द की शिकायत होती है, जिसका कारण हल्दी वाला दूध भी हो सकता है।
4. अनेक गर्भवती महिलाओं द्वारा हल्दी का दूध यह सोचकर पिया जाता है कि इससे गोरा बच्चा पैदा होगा। हालांकि इसके विपरीत हल्दी वाला दूध गर्भाशय को संकुचित करता है और कई बार यह पेट मे ऐंठन का कारण भी बन सकता है।
5. हल्दी का प्रयोग खून में शुगर की मात्रा को कम करता है। जिन मधुमेह के रोगियों को एनीमिया की शिकायत रहती है, उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए।
6. ऐसा भी देखा गया है कि हल्दी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर विपरीत असर डालती है और उसे कमज़ोर बनाती है।
7. किसी बड़ी सर्जरी के बाद कुछ दिनों तक हल्दी का सेवन कम कर देना चाहिए क्योंकि हल्दी blood clotting की समस्या पैदा कर देती है। साथ ही bleeding की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी हल्दी- दूध का प्रयोग नहीं करना चाहिए।
हल्दी दूध पीने के नुकसान भी हैं हल्दी दूध पीने के नुकसान भी हैं Reviewed by Author on January 31, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.