सेम हड्डियों को मजबूत बनाने, कलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती है

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जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आपने अभी तक बींस का स्वाद तो चखा होगा लेकिन क्या कभी ब्रॉड बींस जिसे सेम की सब्जी भी कहते हैं का स्वाद लिया है? बता दें कि यह खाने में स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। सेम, प्रोटीन, फाइबर, विटमिन और खनिज से भरपूर होने के साथ ही वजन घटाने से लेकर पार्किंसन्स जैसे रोगों से निपटने में भी मददगार होती है। इसके अलावा, ब्रॉड बींस को हार्ट हेल्थ में सुधार करने और कलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में भी मददगार माना जाता है। इसके अलावा भी सेम की सब्जी के कई फायदे हैं, यहां जानें.
पोषक तत्वों से भरपूर सेम एक नहीं, कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर रखने में मददगार है। इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है जो आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने और कलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही, ब्रॉड बींस में विटमिन बी, फॉलेट, कैल्शियम और सेलेनियम की भी थोड़ी मात्रा होती है। यह आयरन से भरपूर होने की वजह से अनीमिया में भी मददगार होता है क्‍योंकि यह आपके शरीर में हीमॉग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। डॉ. पूनम तिवारी, डायटिशन, आरएमएलआई कहती हैं, ब्रॉड बींस में फाइबर काफी मात्रा होता है, जो आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है।
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
ब्रॉड बींस के नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह ऐसे यौगिकों से भरपूर है, जो शरीर में ऐंटीऑक्सिडेंट गतिविधि को बढ़ा सकते हैं। ऐंटीऑक्सिडेंट शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं, जो फ्री रैडिकल्‍स से लड़ते हैं।
हाई ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करे
सेम या ब्रॉड बींस दिल को बेहतर रखने के साथ-साथ ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी मददगार है। इसमें मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है, रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मददगार है। इससे आपका हाई ब्‍लड प्रेशर कम होता है। मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं।
सेम हड्डियों को मजबूत बनाने, कलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती है सेम हड्डियों को मजबूत बनाने, कलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती है Reviewed by Author on January 24, 2020 Rating: 5
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