इस चीज का सेवन करने से शरीर की हर कमजोरी होती हैं दूर, कमजोर पुरुष जरूर पढ़े


google search
आयुर्वेद के अनुसार चिकित्सक के लिए कौंच की पत्तियाँ, बीज, जड़, रोम आदि का उपयोग किया जाता हैं। आपने कौंच को अनेक स्थानों पर देखा होगा, लेकिन कौंच के फायदों से आप अनजान होने के कारण लाभ नहीं लें पाए होंगे। इसीलिए आइए जानते हैं की कौंच या कौंच के बीज से आपको क्या-क्या लाभ मिल सकता हैं।

google search
वजन बढ़ने या मोटापे की समस्या से आजकल लगभग हर दूसरा व्यक्ति परेशान हैं। बिगड़ी जीवनशैली व् गलत डाइट के कारण यह समस्या आम हैं। इस स्थिति में सही डाइट और व्यायाम तो जरूरी है ही, लेकिन अगर साथ में कौंच का सेवन किया जाए, तो यह लाभकारी हो सकता हैं। कौंच मोटापे को कम करने के लिए मददगार साबित हो सकता हैं, क्योकिं यह एंटी-ओबेसिटी प्रभाव डालता हैं।
इसमें डोपामाइन अधिक होती है। यह यौगिक पिट्यूटरी ग्रंथि को उत्तेजित करता हैं। स्वस्थ्य हार्मोन्स को पुरे जीवन तक बनाए रखता हैं। शरीर में विकास हार्मोन्स का उत्पादन 20 साल के बाद घटने लगता हैं, जिसे उम्र बढ़ने की प्रकिर्या के रूप में माना जाता हैं। विकास हार्मोन्स के स्तर को बनाए रखने के लिए यह जड़ी बूटी बहुत ही उपयोगी होती हैं। यह शरीर में युवा हार्मोन्स को बढ़ाने में मदद करता हैं।

google search
कौंच के पत्ते का काढ़ा बना लें। इसे 10-20 मिली मात्रा में पिने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता हैं। इससे पेट के कीड़े खत्म होते हैं। कौंच की पत्तियों को पीसकर सिर पर लगाने से सिर दर्द से राहत मिलती हैं। बेहतर परिणाम के लिए किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से जरूर परामर्श लें।
इस चीज का सेवन करने से शरीर की हर कमजोरी होती हैं दूर, कमजोर पुरुष जरूर पढ़े इस चीज का सेवन करने से शरीर की हर कमजोरी होती हैं दूर, कमजोर पुरुष जरूर पढ़े Reviewed by Author on January 24, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.