जहरीले 'सांप' से भी खतरनाक है ये पौधा.. छूने से ही हो जाती है मौत !


रोचक डेस्क। अक्सर हम सभी लोग अपने घरों के आस-पास हरियाली रखने के लिए कई प्रकार के पेड़-पौधे लगाते हैं। हरयाली के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी काफी अच्छा होता हैं। पेड़ पौधों की वजह से मनुष्य का अस्तिव है। लेकिन आज हम आपको ऐसी पौधे के बारे में बताने जा रहे है जिसके नाम सुनकर भी डर लगने लगता है। ये पौधा इंसानों के लिए बेहद घातक है। ये पौधे इंसानों की जान तक ले सकते हैं।
लंदन में एक ऐसा पौधा है, जिसे वहां की आम भाषा में नाम होगवीज या किलर ट्री कहा जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम हेरकिलम मेंटागेजिएनम है। इस पौधे का वैज्ञानिक नाम हेरकिलम मेंटागेजिएनम है। यह पौधा ब्रिटेन के लंकाशायर नदी के तट पर पाया जाता है। इन खतरनाक पौधे की लंबाई अधिकतम 14 फीट तक होती है। अगर कोई इस पौधे को छू ले तो उसके हाथों पर फफोले पड़ जाते है। वैज्ञानिकों का कहना है इसे छूने के 48 घंटों के अंदर ये अपना खतरनाक असर दिखाना शुरु कर देता है। यह पौधा दिखने में जितना आकर्षक होता है, उतना ही जानलेवा है।
वैज्ञानिको का कहना है कि यह पौधा सांप से भी अधिक जहरीला होता है। यदि आपने कभी इस पेड़ को सहला दिया तो कुछ ही घंटों में आपको अहसास होगा की आपकी पूरी त्वचा जल रही है। इस पौधे को लेकर चिकित्सकों का कहना है कि अगर कोई इस पौधे को स्पर्श कर ले तो, इंसानो की आंखओं की रोशनी जाने का खतरा बढ़ जाता है और अब तक इस पौधे से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए कोई सटीक दवा नहीं बन पाई है।
जहरीले 'सांप' से भी खतरनाक है ये पौधा.. छूने से ही हो जाती है मौत ! जहरीले 'सांप' से भी खतरनाक है ये पौधा.. छूने से ही हो जाती है मौत ! Reviewed by Author on November 06, 2019 Rating: 5

No comments:

loading...
Powered by Blogger.