खून बनाने की फैक्ट्री है ये आहार , इतना खून बनेगा की सोच नहीं सकते

loading...
खून की कमी को कैसे हम पूरा करे शरीर में ये आज का हमारा टॉपिक है. सबसे पहले तो जानते है, क्यों होती है हमारी शरीर में खून की कमी, जब हमारे शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा कम होती है, तो ब्लड की कमी हो जाती है जिसे हम अनीमिया कहते है. आयरन की कमी होती है तो शारीर में हिमोग्लोबिन नहीं बन पाता हिमोग्लोबिन का काम फेफड़ो से हवा लेकर ब्लड में घोलते हुए पुरे शरीर के अंगो तक पहुचना होता है. लेकिन जब ब्लड सही से बन नही पाता हिमोग्लोबिन कम होता है तो ए क्रिया पूरी तरह से धीमी हो जाती है. हमारे शरीर में ब्लड की कमी होती है जिसे की हम अनीमिया कहते है, अब हम जानते है सबसे पहले की कारण क्या है. शरीर में क्यों खून कमी होती है,सबसे पहले तो पोषक तत्वों की शरीर में कमी है तो हो सकता है अनीमिया इसके अलावा आयरन की कमी से बिटामिन बी 12 की कमी से फोलिक एसिड की कमी से स्मूकिंग से ड्रिंकिंग से ये वो कारण है, जिनकी वजह से हमरे शरीर में ब्लड बनना रुक सकता है या रुक जाता है, जिसकी वजह से हमें परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

Third party image reference
अब जानते है इसके उपाय कया है.
अनार. एक अनार हमें सौ बिमारिओ से लड़ने की छमता देता है आपने जरुर सुना होगा अनार के अंदर आयरन होता है,कैलसियम होता है, सोडियम होता है, पोटेशियम होता है और बिटामिन से भरपूर होता है.अनार शरीर में खून की कमी को बेहद जल्दी पूरा करता ही है, यानि की तीव्रता के साथ पूरा करता है. शरीर में ब्लड को बढ़ाता है.
चुकंदर. चुकंदर शरीर में खून की मात्रा बढाने का रामबाण इलाज है. चुकंदर का जूस लगातार पिने से खून साफ रहता है, और शरीर में खून की कभी कमी नहीं होती. चुकंदर में आयरन के तत्व अधिक मात्र में होते है जिसेसे न्या खून जल्दी बनने लगता है.
केला. केले में मौजूद प्रोटीन,आयरन और खनिज शरीर में खून को बढाते है, इसके अलावा आपके आपके पुरे शरीर में बिजली जैसी फुर्ती देते है. तो दोस्तों रोज़ कम से कम 6 केले तो खाने ही चाहिए.
गाजर. लगातार गाजर का जूस पिने या गाजर खाने से शरीर में खून कमी को पूरा किया जा सकता है. गाजर आपके शादी शुदा जीवन के लिए बहुत लाभदायक होता है.
अमरुद. पका हुआ अमरुद खाने से शारीर में हिमोग्लोबिन की कमी नहीं होती और जब शरीर में हिमोग्लोबिन कमी नहीं होगी तो आपके शरीर में ब्लड आवश्यक मात्रा में बनेगे जरुर
सेब. अगर आप अनीमिया से ग्रसित है तो सेब खाना लाभकारी रहेगा , सेब खाने से हिमोग्लोबिन की मात्रा बढती है. जिससे की आपके शरीर में ब्लड संतुलित रहता है.
अंगूर. अंगूर बिटामिन, पोटेशियम, कैल्सियम और आयरन भरपूर मात्रा में होता है. अंगूर में ज्यादा आयरन होने से शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में सहायक है. अंगूर हमारी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है.
संतरा. संतरा बिटामिन C के अलावा हड्डियों को मजबूत बनाताऔर प्रोटीन का स्त्रोत है. संतरा खाने से शरीर में ना केवल खून बढ़ता है बल्कि खून साफ़ भी रहता है.
टमाटर. टमाटर सब्जी ही नहीं बल्कि पोष्टिक और गुणकारी फल है. टमाटर में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, कैल्सियम, विटामिन C होता है. टमाटर का सूप या टमाटर खाने से खून की मात्रा बढती है, इसलिए आपके शरीर में ब्लड की आपूर्ति हो जाती है.
हरी सब्जिया और सलाद. शारीर में आयरन की कमी दूर करने के लिए पालक, सरसी, मेथी, धनिया, पुदीना, बथुआ, गोभी, खीरा ये सारी चीज़े खूब खाए. शरीर में हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए, ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जिया भोजन में सामिल करे. पालक के पत्तो में सबसे ज्यादा आयन पाया जाता है, जिसकी वजह से आपका शरीर स्वस्थ रहता है.
गुड़. इसके अलावा गुड़ भी एक अच्छा बिकल्प है, गुड़ एक प्राकृतिक खनिज है जी आयरन का प्रमुख स्रोत है. यह बिटामिन से भरपूर होता है गुड़ शारीर में हिमोग्लोबिन बढाने में मदद करता है, लगातार गुड़ खाने से पेट की समस्या से भी निजात पाए जा सकती है.
खून बनाने की फैक्ट्री है ये आहार , इतना खून बनेगा की सोच नहीं सकते खून बनाने की फैक्ट्री है ये आहार , इतना खून बनेगा की सोच नहीं सकते Reviewed by Author on November 27, 2019 Rating: 5

No comments:

loading...
Powered by Blogger.