सुबह सुबह करें इन 7 चीजों का सेवन, बीमारियां हमेशा के लिए भूल जाओगे

loading...
दोस्तों इस पोस्ट में जो लोग नए हैं और ऐसी ही और जानकारी पाना चाहते हैं तो इस पीले बटन को दबा कर इस चैनल को फॉलो जरूर करें। इस पोस्ट में, मैं आप सभी को "सुबह सुबह करें इन 7 चीजों का सेवन, बीमारियां हमेशा के लिए भूल जाओगे" के बारे में बताने जा रहा हूँ, चलिए जानते हैं इसके बारे में। इससे ना सिर्फ आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलेगी बल्कि आपका इम्यून सिस्टम भी सही रहेगा।

Third party image reference
अंडे
दोस्तों अंडे खाने से आपके शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टैमिना बढ़ता है। अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। प्रोटीन से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा कैल्शियम से दांत व हड्डियां मजबूत होती हैं।

Third party image reference
सेब
दोस्तों सेब में मौजूद क्वरसिटिन व्यक्ति की कोशिकओं को नुकसान पहुंचाने से बचाता है। इससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है। सेब में पाए जानें वाला पेक्टिन जो की ग्लाक्ट्रोनिक एसिड की कमी शरीर में पूरी करता है और इन्सुलिन के उपयोग को कम करता है। सेब में फाइबर उच्च इस्तर में पाया जाता है जो वजन कम करने में मदद करता है।

Third party image reference
गुड़
दोस्तों गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर, इसे गुनगुना खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है। इससे आवाज भी बह्यर अच्छी होती हैं। पेट की समस्याओं से निपटने के एक बेहद आसान और फायदेमंद उपाय है। यह पेट में गैस बनना और पाचन क्रिया से जुड़ी अन्य समस्याओं को हल करने में बेहद लाभदायक है।

Third party image reference
आंवला
दोस्तों शहद के साथ आंवले का रस पीने से दृष्टि में सुधार होता है। ये अंतर-ओक्यूलर तनाव को कम कर, निकटता और मोतियाबिंद में सुधार करता है। विटामिन ए और कैरोटीन मेक्यूलर डिएनेजरेशन, रात अंधापन को कम करता है और आपकी दृष्टि को मजबूत कर सकता है। आंवला में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर है।

Third party image reference
कीवी
दोस्तों कीवी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो दिल को स्वस्थ रखकर गंभीर बीमारियों से दूर रखता है। इसके सेवन से लिवर, स्ट्रोक, कार्डियक अरेस्ट, हार्ट अटैक अन्य आदि कई गंभीर बीमारियों का खतरा टला रहता है। कीवी में मौजूद तत्व ब्लड क्लॉटिंग यानि नस में खून को जमने से रोकते हैं।

Third party image reference
दलिया
दोस्तों दलिया को भी प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता हैं। दलिया दो तरीके से बनाया जाता है। अगर आप दूध के साथ दलिया बना रहे हैं तो चीनी की जगह हनी का उपयोग करें और अगर आप नमकीन दलिया बना रहे हैं तो इसमें मसाला कम डालें। यह दोनों ही आपको दिनभर के लिए भरपूर एनर्जी देने वाले होंगे।

Third party image reference
संतरे का रस
दोस्तों प्रतिदिन सुबह एक गिलास संतरे का जूस पीने से आपकी रोजाना की विटामिन सी की जरूरत पूरी होती है। यह आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर आपको बीमारियों से दूर रखता है। संतरे में विटामिन ए, विटामिन सी और पोटाशियम की वजह से यह आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाता है। संतरा विटामिन ए, बी और सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, कोलिन और अन्य पोषक तत्वों का भंडार है।

Third party image reference
दोस्तों आज की ये पोस्ट आप सभी को कैसी लगी? ये कमेंट करके जरूर बताये और ये पोस्ट अच्छी लगे तो इस पोस्ट को लाइक और अपने मित्रो तक शेयर जरूर करें।
सुबह सुबह करें इन 7 चीजों का सेवन, बीमारियां हमेशा के लिए भूल जाओगे सुबह सुबह करें इन 7 चीजों का सेवन, बीमारियां हमेशा के लिए भूल जाओगे Reviewed by Author on November 27, 2019 Rating: 5

No comments:

loading...
Powered by Blogger.