इसकी 2 पत्तियां हर रोज चबा लो, बीमारियां रहेंगी दूर, डॉक्टर के पास जाने की नौबत नही आयेगी

नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का हार्दिक स्वागत है हमारे चैनल हेल्थ टिप्स पर, दोस्तों वैसे देखा जाए तो हमारे आस पास बहुत सारे ऐसे पेड़ पौधे होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन हमें उनके बारे में मालूम नहीं होता है, जिसके कारण हम उनका उचित उपयोग नहीं कर पाते। लेकिन दोस्तों आज हम आप लोगों को एक ऐसे चमत्कारी पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पत्तियां 10 से 12 सेंटीमीटर तक लंबी और 5 से 6 मिली मीटर तक मोटी और रस से भरी हुई होती है। दोस्तों हम जिस पौधे के बारे में बात कर रहे हैं, वह कुलफा का पौधा है जिसे अलग-अलग जगहों में अलग-अलग नाम से जाना जाता है।

Third party image reference
यह पौधा सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इस पौधे की पत्तियों में एंटी फंगल, एंटी सेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल, anti-inflammatory, एंटीबायोटिक और एंटीवायरल गुण होते हैं। बता दे इसकी दो से तीन पत्तियों को रोजाना जमाने से अनेक प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिलता है। तो आइए जानते हैं इस पत्ते को खाने से कौन कौन से फायदे होते हैं।
हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद
दोस्तों अगर आप अपने बीपी को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से कुलफा की दो से तीन पत्तियों को सुबह जब आना शुरू कर दीजिए और साथ ही इसे सब्जी और सलाद के रूप में भी सेवन कर सकते हैं।
रक्त संचार में
दोस्तों अगर आप नियमित रूप से कुलफा के पत्तियों का सेवन करते हैं, तो आपका रक्त संचार बेहतर हो जाएगा।

Third party image reference
वजन घटाने में
दोस्तों अगर आप अपने वजन को घटाना चाहते हैं, तो कुलफा के साथ से आठ काले बीज गुनगुने पानी के साथ सेवन करना शुरू कर दीजिए। कुछ ही दिनों में आपके वजन घट जाएंगे। इसके अलावा इसकी पत्तियों का भी सेवन करने से वजन कम होता है।
फुर्ती के लिए
दोस्तों शरीर की सभी प्रकार के आलस्य को त्याग कर शरीर को तंदुरुस्त और चुस्त बनाने के लिए कुल्फा की पत्तियों का सेवन करना चाहिए। इसकी पत्तियों का सेवन करने से शरीर में फुर्ती आती है और एकाग्रता बढ़ती है।

Third party image reference
हड्डियों और मांसपेशियों के लिए
बता दे कुलफा की पत्तियों का नियमित रूप से सेवन करने से हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनती है। इसके लिए रोजाना सुबह बासी मुंह में कुलफा की दो से तीन पत्तियों का सेवन करना चाहिए।
हमें उम्मीद है आप लोगों को हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद जरूर आयी होगी। ऐसे ही लेटेस्ट जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।
इसकी 2 पत्तियां हर रोज चबा लो, बीमारियां रहेंगी दूर, डॉक्टर के पास जाने की नौबत नही आयेगी इसकी 2 पत्तियां हर रोज चबा लो, बीमारियां रहेंगी दूर, डॉक्टर के पास जाने की नौबत नही आयेगी Reviewed by Author on November 06, 2019 Rating: 5

No comments:

loading...
Powered by Blogger.