फ्रिज में कभी न रखें ये 10 चीजें , हो सकता है सेहत को भारी नुकसान

loading...
दोस्तों लोग अक्सर अपने व्यस्त जीवनशैली की वजह से हफ्ते भर की सब्जियां खरीद लाते है। और सब्जियों को सीधे फ्रिज में रख देते है। और सब्जियां लंबे समय तक फ्रिज में ही रखी रहती है। लेकिन आप शायद ही ये बात जानते होंगे की बहुत सी ऐसी चीजें है जिनको कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि जब आप चीजों का सेवन करेंगे तो आपके सेहत पर घातक असर पड़ सकता है। तो आज हम आप उन्ही चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनको आपको कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।
1 . ब्रेड

prabhasakshi.
आपको ये जानकर हैरानी होगी की ब्रेड को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि फ्रिज में रखने से ब्रेड का स्वाद बिलकुल अलग हो जाता है। और जब आप फ्रिज में रखे ब्रेड का सेवन करते है तो यह आपके स्वास्थ को भारी नुकसान पहुंचा सकता है।
2 . टमाटर

pakwangali
अधिकतर लोग फ्रिज में टमाटर रखने की गलती करते है। लेकिन आपको शायद ही मालूम होगा की टमाटर को फ्रिज में रखने से इसके अंदर की झिल्ली टूट जाती है। और यह धीरे -धीरे गलने लगता है।
3 . केला

gyanapp
केला फ्रिज में रखने से बहुत जल्द काला पड़ जाता है। क्योंकि केले की डंडी में से इथाईलीन गैस निकलती है। जो फ्रिज में रखे सभी फलों को भी ख़राब कर देती है। इसलिए आपको केले को कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।
4 . कॉफी

jagranjosh.
कभी भी कॉफी को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि अगर कॉफी को फ्रिज में रखते है तो ये फ्रिज में रखी बाकि चीजों की महक सोख लेती है। और कारण बाकि चीजें जल्दी ख़राब होने लगती है।
5 . नींबू

parulkirecipes
नींबू सिट्रिक एसिड वाला फल है। जो ठंडक को सहन नहीं कर पाते है। फ्रिज में रखने से इसके छिलके पर दाग पड़ने लग जाते है। और इसका स्वाद भी ख़राब हो जाता है। फ्रिज में रखने से नींबू का रस भी सूखने लगता है।
6 . शहद

livehindustan
शहद को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि जब आप शहद को बंद जार में रखते है तो यह सालों तक ख़राब नहीं होता है। और अगर आप इसे फ्रिज में रखेंगे तो यह क्रिस्टल बन जाता है। फ्रिज में रखने से इसके सारे गुण खत्म हो जाते है। ऐसे में शहद गुणकारी नहीं रह पाता है।
7 . खीरा

khabrainabhitak.
सभी लोग खीरा खाना बहुत ज्यादा पसंद करते है। लेकिन आपको बता दे की खीरे को कभी भी फ्रिज में भी रखना चाहिए। क्योंकि खीरा फ्रिज में रखने से यह 1 -2 दिन में ख़राब हो जाता है।
8 . आलू

economictimes.indiatimes
आलू को भी फ्रिज में कभी नहीं रखना चाहिए। क्योंकि फ्रिज में रखने से आलू में मौजूद स्टार्च शुगर में बदल जाता है। जो सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। फ्रिज में रखने से इसका स्वाद भी बदल जाता है।
9 . तरबूज

prabhasakshi.
काटने के बाद तरबूज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि तरबूत में भारी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होते है। जो फ्रिज में रखने से ख़राब हो जाते है। और जिसके कारण तरबूज ख़राब हो जाता है।
10 . लहसुन

aajtak.intoday.
लहसुन को भी फ्रिज में न रखे। क्योंकी फ्रिज में रखने से लहसुन अंकुरित हो जाता है , और ढीला पढ़ने लग जाता है।
दोस्तों आपको ये जानकारी कैसी लगी ? कमेंट करके जरूर बताये। जानकारी पसंद आये तो इसे ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर जरूर करें। बाकि हर रोज हैल्थ से जुड़ी जानकारियां सबसे पहले पढ़ने के लिए हमारे इस चैनल को फॉलो जरूर कर लें। धन्यवाद।
फ्रिज में कभी न रखें ये 10 चीजें , हो सकता है सेहत को भारी नुकसान फ्रिज में कभी न रखें ये 10 चीजें , हो सकता है सेहत को भारी नुकसान Reviewed by Author on November 27, 2019 Rating: 5

No comments:

loading...
Powered by Blogger.