कैल्शियम की कमी होने पर शरीर देता है ये संकेत, तुरंत शुरू करें इसका सेवन, दूर होगी परेशानी

कैल्शियम हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है, इसीलिए कैल्शियम की कमी होने पर हमे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, कैल्शियम की कमी से हमारी हड्डियाँ और दांत कमजोर होने लगते हैं, लेकिन कैल्शियम की कमी होने पर शरीर कुछ संकेत देता है, जिन्हें पहचानना जरूरी होता है, आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं, तो चलिए जान लेते हैं।

Third party image reference
कैल्शियम की कमी होने पर शरीर देता है ये संकेत
बालों का झड़ना
कैल्शियम की कमी होने पर आपके बाल बहुत तेजी से झड़ने लगते हैं, कई तरह की कोशिश करने पर भी बालों का झड़ना बंद नही होता है।
दांतों का टूटना या दर्द होना
यदि दांतों में लगातार दर्द बना रहता हो, कीड़े लग रहे हों या दांत टूट रहे हो तो ये भी शरीर में हो रही कैल्शियम की कमी के कारण हो सकता ह।ै

Third party image reference
जोड़ों में दर्द
कैल्शियम की कमी से हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं, इसलिए जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द बढने लगता है और कभी कभी तो चलना फिरना भी दूभर हो जाता है।
नाखून का कमजोर होना
यदि आपके नाखून कमजोर हो रहे हों, जल्दी जल्दी टूट रहे हों, बढ़ नही रहे हो तो ये भी कैल्शियम की कमी से हो सकता है।

Third party image reference
शुरू करें इन चीजों का सेवन
कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए आपको हर दिन दूध का सेवन करना चाहिए, दूध में सबसे ज्यादा कैल्शियम होता है, इसके अलावा आपको बादाम, अखरोट और साबुत अंकुरित अनाज का सेवन करना चाहिए, इससे बॉडी में कैल्शियम की कमी पूरी होने लगती है और आप कई बड़ी परेशानियों से बच जाते है।

तो अगर आप भी किसी स्वास्थ्य या ब्यूटी समस्या से परेशान हैं, तो हमे कमेंटबॉक्स में जरुर बताएं

कैल्शियम की कमी होने पर शरीर देता है ये संकेत, तुरंत शुरू करें इसका सेवन, दूर होगी परेशानी कैल्शियम की कमी होने पर शरीर देता है ये संकेत, तुरंत शुरू करें इसका सेवन, दूर होगी परेशानी Reviewed by Author on August 24, 2019 Rating: 5

No comments:

loading...
Powered by Blogger.