ये हैं वो झूठ जो वजन कम करने के नाम पर आपसे बोले जाते हैं


Third party image reference
मोटापा कई तरह की बीमारियों की जड़ है। मधुमेह से लेकर रक्तचाप और हार्ट की बीमारी तक का खतरा आपको मोटापा के कारण से ही बढ़ जाता है। आपकी जीवनशैली में बदलाव की मदद से आप मोटापे की समस्या से बच सकते हों। मगर यदि कोई कंपनी या तो दवा आपसे बिना डाइट और जीवनशैली की अनियमितताओं को दूर करके आपका वजन घटाने का दावा करती है तो समझिए आपसे झूठ बोला जा रहा है, क्योंकि ऐसा संभव ही नहीं होता है कि बिना शारीरिक एक्सरसाइज, डाइट और जीवनशैली में बदलाव की मदद से कोई भी मोटापे पर काबू पा सकता है। तो चलिए आपको बतातें हैं वजन कम करने वाले प्रोडक्ट आपसे क्या-क्या झूठ बोलते हैं...
बिना डाइट के वजन घटाएं :
ये सबसे बड़ा झूठ है जो आपका वजन कम करने वाले प्रोडक्ट आपसे बोलते हैं। बिना डाइट के वजन को कंट्रोल या तो कम करना संभव ही नहीं होता है। अक्सर आपने ऐसी दवाओं के बारे में तो सुना ही होगा, जो आपके वजन कम करने का दावा करती हैं, मगर आप इन पर जरा सा भी विश्वास न करें, क्योंकि किसी गोली और पाउडर के जरिए वजन कम नहीं किया जा सकता है। आपके वजन को कम करने के लिए आपको डाइट का अनुसरण करना होता है। कोई भी गोली या दवा आपके शरीर के फैट को कम नहीं कर सकती है। बिना कैलोरी को कम किए आपका वजन नहीं कम किया जा सकता है।
बिना एक्सरसाइज के घटाएं वजन :

Third party image reference
यदि कोई कपंनी बिना एक्सरसाइज के वजन घटाने का कहती हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि ये आपसे झूठ बोला जा रहा है। आपका वजन कम करने के लिए कड़े व्यायाम की आपको जरूरत होती है। आप चाहे तो जिम जाएं या तो फिर अपनेआप ही शारीरिक व्यायाम करें, वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करना काफी जरूरी होती है। बिना शारीरिक एक्टिविटी के कोई भी व्यक्ति अपना वजन कम नहीं कर सकता है।
अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ाएं :

Third party image reference
काफी सारी सप्लीमेंट मैन्यूफेक्चरिंग कंपनियां दावा करती हैं कि आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर आप अपना वजन कम करें, मगर ये संभव नहीं होता है। कंपनियां इस प्रकार का दावा अपने प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ाने के लिए ही करती हैं। इसलिए आपको इस तरह के दावों से सावधान रहने की जरूरत है। असल बात तो ये होती है कि कोई भी दवा या तो पाउडर आपके मेटाबॉलिज्म को नहीं बढ़ा सकता है। ग्रीन टी भी आपके मेटाबॉलिज्म को नहीं बढ़ा सकती है।
हमेंशा ऐसा दावा किया जाता है कि किसी गोली और पाउडर को लेने से आपको भूख नहीं लगेगी और आपका वजन कम हो जाएगा मगर ये दावा भी एकदम झूठ है। आपके शरीर को फाइबर, प्रोटीन और पेट भरने के लिए खाने की जरूरत होती है। खाने में फैट मौजूद होता है। आपका वजन कम करने वाले सप्लीमेंट खाने की जगह कभी नहीं ले सकते हैं। इसलिए यदि इस प्रकार का दावा किया जा रहा है तो इस पर भरोसा न करें और आपका वजन घटाने के लिए कोई भी दवा न लें।
ये हैं वो झूठ जो वजन कम करने के नाम पर आपसे बोले जाते हैं ये हैं वो झूठ जो वजन कम करने के नाम पर आपसे बोले जाते हैं Reviewed by Author on August 23, 2019 Rating: 5

No comments:

loading...
Powered by Blogger.