7 सोने की आदतें जो वजन कम करने में हमारी मदद कर सकती है

रात के दौरान आपका शरीर 300 और 400 कैलोरी जलती है! यह लगभग एक घंटे तक चलने वाली ऊर्जा की मात्रा के बराबर है। विशेषज्ञों का दावा है कि शारीरिक व्यायाम की तरह ही गुणवत्ता की नींद भी वजन घटाने में योगदान कर सकती है। यदि आप इसे काम करना चाहते हैं, तो कुछ आदतों का पालन करना महत्वपूर्ण है जो आपकी नींद में चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं।


1. ठंडा हो जाओ।


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विशेषज्ञ आपके चयापचय को बढ़ावा देने के लिए रात में अपने बेडरूम के तापमान को 18 ° C (64.4 ° F) रखने की सलाह देते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि एक ठंडा वातावरण बेज वसा कोशिकाओं को सक्रिय करता है, जो थर्मोरेग्यूलेशन के लिए जिम्मेदार हैं। जब आप ठंडे कमरे में सोते हैं या नग्न होकर सोते हैं, तो आपके शरीर में गर्मी बनाए रखने के लिए अधिक ऊर्जा जलने लगती है। यही कारण है कि आप सुबह में अपने आप को पतला पा सकते हैं ।

2. कुछ अंगूर का रस निचोड़ें।

अंगूर का रस resveratrol नामक एक विशेष पदार्थ के लिए कैलोरी को जलाने में मदद करता है। यह खराब सफेद वसा को बेज वसा में परिवर्तित करता है । जब आप सोते हैं, तो आपका शरीर आपको गर्म रखने के लिए बेज फैट का उपयोग करता है। इस प्रकार, बिस्तर पर जाने से पहले एक कप अंगूर का रस रखने से आपको इसे स्टोर करने के बजाय अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। चीनी के अनावश्यक सेवन से बचने के लिए ताज़े जूस का सेवन करें।

3. बिस्तर पर जाएं और एक ही समय पर जागें।


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एक अनियमित नींद कार्यक्रम अत्यधिक वजन बढ़ने से जुड़ा हुआ है, अध्ययन कहते हैं । आम तौर पर यह हार्मोन मेलाटोनिन है जो हमें बताता है कि बिस्तर पर कब जाना है। यह बेज वसा कोशिकाओं को सक्रिय करने में भी मदद करता है जो कैलोरी को जलाने में मदद करते हैं।
यदि आपका शासन असंगत है, तो आप मेलाटोनिन उत्पादन में हस्तक्षेप करते हैं और अपने आप को गुणवत्ता की नींद से वंचित करते हैं। नतीजतन, आप सुबह में थके हुए लग रहा है और हो सकता है लालसा उच्च कैलोरी नाश्ता अपनी ऊर्जा को बढ़ावा देने के। यदि आप इससे बचना चाहते हैं, तो बिस्तर पर जाएं और हर दिन एक ही समय पर जागें।

4. रात में अपने गैजेट्स छिपाएं।


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एक अस्थिर दिनचर्या केवल एक चीज नहीं है जो मेलाटोनिन उत्पादन को परेशान करती है। हमारे गैजेट से अत्यधिक प्रकाश एक और कारण है कि हम ठीक से सो नहीं सकते हैं। यह साबित हो चुका है कि हमारे स्मार्टफोन से नीली रोशनी मेलाटोनिन उत्पादन में देरी करती है। इसलिए, आपको सो जाने में अधिक समय लगता है और आप थक जाते हैं।
बिस्तर पर जाने से पहले और रात को मोड में उनकी स्क्रीन लगाने से पहले 2 घंटे के लिए गैजेट्स से बचने की कोशिश करें। टैबलेट को पेपर बुक से बदलें, और आप जल्द ही मेलाटोनिन महसूस करेंगे जो आपको सोने के लिए बुला रहा है।

5. प्रोटीन स्नैक लें।


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यदि आप इसे सही करते हैं तो बिस्तर पर जाने से पहले कुछ भी गलत नहीं है। ऐसे खाद्य पदार्थों के लिए जाएं जो प्रोटीन से भरपूर हों, जैसे कि ग्रीक योगर्ट, लो-फैट कॉटेज पनीर, लीन टर्की, या पीनट बटर। वे आपकी चयापचय दर में वृद्धि करेंगे और आपकी मांसपेशियों को बढ़ने में मदद करेंगे।

6. प्रतिरोध प्रशिक्षण करें।


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शारीरिक व्यायाम तनाव को दूर करने और बिस्तर पर जाने से पहले अपने चयापचय को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका है। कार्डियो और एरोबिक दोनों वर्कआउट कुशल साबित हुए हैं, हालांकि प्रतिरोध प्रशिक्षण वह है जो आपको वसा जलाने में मदद करता है।
तैराकी या वजन उठाना सबसे अच्छा देर रात का समाधान हो सकता है। वे आपको बहुत काम नहीं करवाते हैं, लेकिन साथ ही कैलोरी बर्न को उत्तेजित करते हैं, जो आपके सो जाने के बाद भी चलेगा।

7. हर्बल चाय पिएं।


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कुछ प्रकार की चाय आपको रात में वजन कम करने में मदद कर सकती है। और नहीं, हम संदिग्ध आहार चाय के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, जो आपको एक रात में जादुई परिणाम देने का वादा करता है। प्राकृतिक हर्बल चाय वास्तव में विभिन्न तरीकों से आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है और यहां तक ​​कि आपको अधिक फिट भी बना सकती है। दालचीनी combats सूजन और सुबह में सूजन को रोकता है। पुदीना भूख को कम करता है और आपको स्नैकिंग से बचने में मदद करता है। और कैमोमाइल पाचन में सुधार करता है और आपकी नसों को आराम देता है।
इन अनुष्ठानों को शुरू करने से आपको वास्तव में पतले रहने में मदद मिल सकती है लेकिन जब तक आप व्यायाम नहीं करेंगे और दिन में स्वस्थ नहीं रहेंगे, तब तक वे चमत्कार नहीं करेंगे। हमें टिप्पणियों में बताएं कि इन कारकों में से किसने आपको सबसे अधिक आश्चर्यचकित किया।
7 सोने की आदतें जो वजन कम करने में हमारी मदद कर सकती है 7 सोने की आदतें जो वजन कम करने में हमारी मदद कर सकती है Reviewed by Author on August 24, 2019 Rating: 5

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