सोते समय भूलकर भी नहीं करें ये 3 गलतियां, वरना हो सकती है गंभीर समस्याएं


Third party image reference
नींद लेना हमारे शरीर के लिए प्रकृति का दिया हुआ एक अनमोल वरदान है। शरीर के लिए आवश्यक नींद लेने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहता है। शरीर दिनभर एक्टिव रहता है। और दिमाग का तनाव भी दूर हो जाता है। लेकिन आजकल अधिकतर लोग सोते समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनसे शरीर में गंभीर समस्याएं हो जाती हैं। आइए ऐसी गलतियों के बारे में विस्तार से जानते हैं। सोते समय भूलकर भी नहीं करें ये 3 गलतियां, वरना हो सकती हैं गंभीर समस्याएं।
1. सोते समय भूलकर भी पेट के बल नहीं सोना चाहिए। अगर आप पेट के बल सोते हैं तो इससे पाचन तंत्र पर दबाव पड़ता है। और पाचन तंत्र खराब होकर पेट में गैस, कब्ज और एसिडिटी के बीमारी हो सकती है।

Third party image reference
2. सोते समय दाईं ओर करवट लेकर सोना भी शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। दाईं ओर करवट लेकर सोने से पाचक रस भोजन को अच्छे से नहीं पचा पाते हैं। इससे पेट में एसिडिटी की बीमारी हो जाती है।

Third party image reference
3. सोते समय ज्यादातर लोग सिर के नीचे तकिया लगाते हैं। लेकिन सिर के नीचे तकिया लगाना शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। सिर के नीचे तकिया लगाकर सोने से रीड की हड्डी और गर्दन की हड्डी 1 सीध में नहीं रहती हैं। इससे रीड की हड्डी और गर्दन में दर्द हो सकता है।
दोस्तों आपकी सेहत से जुड़ी यह जानकारी आपको काम की लगी तो इस खबर को लाइक और व्हाट्सएप पर शेयर अवश्य करें। और हमेशा सेहत से जुड़ी ऐसी ही रोचक जानकारियां पढ़ने के लिए नए पाठक मेरे चैनल को फॉलो करें।
सोते समय भूलकर भी नहीं करें ये 3 गलतियां, वरना हो सकती है गंभीर समस्याएं सोते समय भूलकर भी नहीं करें ये 3 गलतियां, वरना हो सकती है गंभीर समस्याएं Reviewed by Author on August 23, 2019 Rating: 5

No comments:

loading...
Powered by Blogger.