Disha Patani Biography, Age, Height, Weight In Hindi - Disha Patani

दिशा पटानी का जन्म तथा बचपन - Childhood And Birth Of Disha Patani In Hindi

disha patani

Biography Of Disha Patani In Hindi: दोस्तों, इस कहानी की शुरुआत होती है साल 13 जून 1992 से जब उत्तराखंड के पिथोरागड़ में Disha Patani का जन्म हुआ। इनके पिता का नाम जगदीश सिंह है जोकि उत्तराखण्ड के D.S.P. हैं। Disha Patani जन्म से ही बहुत क्यूट थी और इनकी एक बहन भी है जिसका नाम खुशबु पटानी है।

दिशा पटानी की शिक्षा - Education Of Disha Patani In Hindi

दिशा पटानी की रूचि पड़ने में बहुत अधिक थी इसलिए दिशा पटानी ने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई Amity University से की। 12वी पास करने के बाद उन्होंने आगे पढ़ने का निश्चय किया और Amity School Of Engineering से अपने आगे की पढ़ाई जारी रखी।

दिशा पटानी का मॉडलिंग करियर में कदम - Modeling Career Of Disha Patani In Hindi

disha patani beautiful images

साल 2010 से ही दिशा पटानी की रूचि मॉडलिंग में हो गयी थी जिसके कारण वे पढ़ाई के साथ-साथ मॉडलिंग भी कर रही थी। लेकिन उन्होंने मॉडलिंग को अपना करियर नहीं चुना था। परन्तु जब साल 2013 के ''Pond's Famina Miss India" का खिताब उन्होंने जीता, तब से उन्होंने मॉडलिंग को अपना full time career बनाना ठान लिया।

साल 2013 ले बाद लोग Disha Patani को पहचानने लगे तथा उन्हें कई छोटे-छोटे विज्ञापनों के लिए भी offer मिलने लगे। साल 2013 के अंत में दिशा पटानी का पहला विज्ञापन आया था। जिसमे दिशा पटानी ने Dairy Milk का प्रचार किया। इस विज्ञापन के बाद Disha Patani लोगों के बीच ही नहीं बल्कि कुछ प्रोड्यूसर के बीच भी मशहूर हो गयी। साल 2015 Disha Patani का एक Turning Point Year था क्योंकि इसी साल से इन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी।

दिशा पटानी का फ़िल्मी करियर - Film Carrer Of Disha Patani In Hindi

disha patani

साल 2015 में Disha Patani काफी मशहूर हो गयी थी। साल 2015 में ही दिशा पटानी को कई फिल्म्स के Contract आने लगे तथा उन्होंने ''लोफर'' फिल्म के लिए Sign कर दिया। इस फिल्म के निर्देशक पूरी जगन्नाथ थे तथा दिशा पटानी और वरुण तेजा इस फिल्म के मुख्य किरदार थे। यह एक साउथ मूवी थी जोकि एक्शन तथा डायलॉग के कारण बहुत ज्यादा हिट हुई। इसके चलते ही साल 2016 में उन्हें मशहूर क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी की फिल्म में काम करने का मौका मिला।

यह फिल्म पूरी तरह से महेंद्र सिंह धोनी के जीवनी संघर्ष के ऊपर आधारित थी जिसके कारण से इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर तहलका मचा दिया। इस फिल्म का नाम था 'MS Dhoni Untold Story' और इसमें दिशा पटानी के साथ 'सुशांत सिंह राजपूत' भी नज़र आये थे। हालाँकि इस फिल्म में Disha Patani बहुत कम नज़र आई थी लेकिन उनकी एक्टिंग ने लोगों का दिल जीत लिया। इस फिल्म में Disha Ptani ने महेंद्र सिंह धोनी की पहली प्रेमिका 'प्रियंका' की भूमिका अदा की थी।

इस फिल्म ने Disha Patani को इतना मशहूर किया कि इसमें बाद Disha ने Tiger Shroff के साथ 'बेफिक्रे' तथा 'कुंग फु योगा' जैसी फिल्मों में काम किया। अब Disha Patani काफी मशहूर हो चुकी थी और तब से लेकर अब तक Disha Patani बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक हैं।

दिशा पटानी को दिए गए अवॉर्ड - Disha Patani Award List In Hindi

disha patani

साल 2016 में दिशा पटानी को 'Ms Dhoni' की फिल्म के लिए ''बेस्ट फीमेल डेब्यू ऑफ़ द ईयर'' का अवॉर्ड मिला। इसके बाद 2018 में 'बाघी - 2' के लिए उन्हें Lux Golden Rose Award दिया गया।

Read Also :दीपिका पादुकोण की जीवनी हिंदी में - Deepika Padukone Biography In Hindi

Disha Patani Biography, Age, Height, Weight



  • पूरा नाम - दिशा पटानी
  • पिता का नाम - जगदीप सिंह(DSP)
  • मुख्य कार्य - मॉडलिंग, अभिनेत्री
  • रूचि -  मॉडलिंग, पढ़ाई
  • Height - 170 सेंटीमीटर
  • Weight - 50 किलोग्राम
  • Disha Patani Age : 13 जून 1992 (27 साल)


Disha Patani History In Hindi, Disha Patani Biography In Hindi अगर आप स्वास्थ्य से related कोई जानकारी चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments