Deepika Padukone Biography, Age, Height - Deepika Padukone

दीपिका पादुकोण की जीवनी हिंदी में - Deepika Padukone Biography In Hindi

Deepika Padukone Bio : दीपिका पादुकोण एक ऐसी अभिनेत्री जो आज पूरे बॉलीवुड की सबसे महंगी तथा सुंदर अभिनेत्री बन चुकी है। लेकिन क्या आपको पता है कि यहाँ तक आने की लिए दीपिका पादुकोण ने कितनी मेहनत की होगी। आज हम आपको यही बताएंगे कि आखिरी दीपिका पादुकोण ने बॉलीवुड में कदम रखा, कैसे उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की तथा उन्हें किस फिल्म से अधिक सफलता मिली। इसके साथ ही Dipika Padukone की Age, Height, Weight तथा अन्य सभी चीजें हम आपको बताएंगे।

दीपिका पादुकोण का बचपन - Childhood Of Deepika Padukone

dipika padukon

दीपिका पादुकोण का जन्म 5 जनवरी 1986 को डेनमार्क में हुआ। दीपिका पादुकोण के पिता का नाम प्रकाश पादुकोण जोकि एक बेहतरीन Badminton Player रह चुके हैं तथा माता का नाम उज़्ज़वला पादुकोण है। इसके साथ ही दीपिका पादुकोण की एक Sister भी है जिसका नाम Anisha Padukon(Sister Of Deepika Padukone) है।

वैसे तो दीपिका पादुकोण का जन्म डेनमार्क में हुआ तथा लेकिन जब दीपिका एक साल की थी, तब उनका परिवार उन्हें मुम्बई ले आया। इसके बाद Mount Carmel College से दीपिका ने अपनी 12वी तक की पढ़ाई पूर्ण की। वैसे तो दीपिका बचपन से ही अपने पिता की तरह एक बेहतरीन badminton player बनना चाहती थी। यही नहीं इसी रूचि के चलते दीपिका पादुकोण ने कई नेशनल भी खेले।

लेकिन खेल के साथ पढ़ाई का ध्यान रखते हुए दीपिका ने 12वी से आगे पढ़ने का भी निश्चय किया। इसलिए उन्होंने I.G.N.O.U. में एडमिशन लिया तथा B.A करने की सोची। लेकिन वहां जाते ही उनकी रूचि मॉडलिंग की और चली गयी। इसके बाद Deepika Padukone ने ठान लिया की अब वे मॉडलिंग को ही अपना Full Time Carrer बनायेगी। वैसे तो मात्र 8 साल की उम्र में भी दीपिका ने एक विज्ञापन किया था लेकिन उस वक़्त उनकी रूचि बैडमिंटन में थी।

दीपिका का मॉडलिंग करियर - Deepika Padukone As Model

साल 2004 में दीपिका पादुकोण ने मॉडलिंग शुरू कर दी और समय उनके गुरु थे प्रसाद विधाता। लेकिन दीपिका का करियर तब चमका जब साल 2005 में LAKME के एक फैशन शो पर उन्होंने रनवे किया। लेकिन साल 2005 उनके लिए कुछ ज्यादा ख़ास नहीं रहा। परन्तु साल 2006 में उन्हें Popular Print Campaigen में दिखाया गया, जिसके कारण दीपिका पादुकोण लोगों के बीच काफी मशहूर हुई। यही नहीं इसी साल dipika padukone को Model Of The Year के अवॉर्ड से सम्मानित भी किया।

दीपिका पादुकोण का फ़िल्मी दुनिया में कदम - Film's Carrer Of Deepika Padukone

dipika padukon

जब दीपिका के चर्चे फैलने लगे तब उन्हें कई फिल्मों के कांटेक्ट भी आने लगे। उसी समय दीपिका ने एक कन्नड़ फिल्म ''ऐश्वर्या'' से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। यह फिल्म काफी ज्यादा तो नहीं चली लेकिन फिर भी इसने खूब तारीफें बटौरी। अब दीपिका की रूचि फिल्मों में बढ़ चुकी थी और इसी उद्देश्य से वह अपनी आंटी के साथ मुम्बई में रहने लगी।

मुम्बई आने के बाद उन्होंने हिमेश रेशमिया की एक Video Album में काम किया। यही नहीं इस एल्बम में दीपिका की एक्टिंग को लोगों ने बेहद सराहा और इसी को देखते उन्हें हिंदी फिल्मों के लिए भी ऑफर आने लगे। लेकिन उस समय दीपिका ने उन ऑफर को ठुकरा दिया क्योंकि वह खुद को एक professional actress नहीं मानती थी।

इसी के चलते उन्होंने मशहूर एक्टिंग स्कूल ''अनुपम खैर फिल्म अकेडमी'' में एडमिशन लिया ताकि वह अपनी एक्टिंग स्किल और भी बड़ा सके। उसी दौरान जब फराह खान ने उनकी वीडियो एल्बम देखी तो उन्हें दीपिका का अभिनय काफी पसंद आया। इसी के चलते फराह खान ने अपनी फिल्म ''ओम शांति ओम'' में दीपिका को लीड रोल में ले लिया। हालाँकि इस फिल्म में शाहरुख़ खान मुख्य भूमिका में थे जिसके कारण यह फिल्म काफी हद तक हिट भी रही। इसी फिल्म के कारण दीपिका पादुकोण को ''Best Female Debut Of The Year" का अवॉर्ड भी मिला। साथ ही यह Film 2007 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गयी।

इसी के चलते 2008 में दीपिका ने 'बचना ए हसीनों' साल 2009 में 'चांदनी चौक टू चाइना', 'बिलु', 'लव आजकल' तथा साल 2010 में उन्होंने 'लफंगे-परिंदे', 'ब्रेक के बाद' जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया। इसी दौरान दीपिका पादुकोण ने सिद्ध कर दिया था कि वह आगे चलकर बॉलीवुड इंडस्ट्री पर राज़ करने वाली है।

दीपिका पादुकोण की शादी - Marriage Of Deepika Padukone

deepika padukon

इसके बाद अब तक दीपिका ने सभी हिट फिल्में बॉलीवुड को दी है तथा इसके साथ हो वह बॉलीवुड की सबसे हिट और महंगी अभिनेत्री भी बन चुकी है। यही नहीं उन्होंने 'ट्रिपल ए-क-स' नामक एक फिल्म से हॉलीवुड में भी डेब्यू किया है। इसके बाद दीपिका पादुकोण ने साल 2018 में 14/15 नवम्बर को बॉलीवुड के ही एक अभिनेता रणबीर सिंह के साथ शादी कर ली।

Deepika Padukone, Age, Height - Deepika Padukone


नाम - दीपिका पादुकोण
जन्म(Age Of Deepika Padukone) - 5 जनवरी 1985
जन्म स्थान - Copenhagen, डेनमार्क
कार्य - अभिनेत्री तथा मॉडल
होमटाउन - बंगलौर, भारत
Weight Of Deepika Padukone - 60 kg
Height Of Deepika Padukone - 1.74m.

तो हमने आपको Deepika padukone Biography In Hindi में बताया कि आखिर किस तरह मेहनत करके आज दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की सबसे महंगी अभिनेत्री बन चुकी है।

Post a Comment

0 Comments