दालचीनी के 7 अचूक फायदे | 7 Health Benefit Of Cinnamon In Hindi

दालचीनी क्या है | What Is Dalchini/Cinnamon In Hindi

दालचीनी के लाभ या फायदे से पहले Dalchini के बारे में जान लेते हैं कि आखिर दालचीनी क्या चीज़ है? दालचीनी का प्रयोग भारत में मात्र मसालों के लिए किया जाता है लेकिन विश्व में इसका प्रयोग दवाईयों के रूप में होता है। dalchini मुख्य रूप से पेड़ों पर उगती है और इसके पेड़ की लंबाई करीब 30 से 40 फीट होती है। dalchini मुख्य रूप से एक सदाबहार पेड़ है और यही कारण है कि दालचीनी हर मौसम में पायी जाती है।
cinnamon

दालचीनी का प्रयोग मसालों के लिए नहीं बल्कि आयुर्वेदिक दवाओं के लिए किया जाता है। लेकिन अधिकतर लोगों को dalchini ke fayde - Cinnamon benefit in hindi के बारे में पता नहीं  होता। आज हम आपको दालचीनी के लाभ - Dalchini ke labh के साथ-साथ यह भी बताएंगे कि आखिर दालचीनी का प्रयोग करते वक़्त क्या-क्या सावधानियां बरतनी आवश्यक हैं।

दालचीनी के 7 अचूक फायदे एवम लाभ - 7 Health Benefit Of Cinnamon In Hindi


1. Dalchini डायबटीज़ में सहायक - Cinnamon In Diabetes

diabetes

दालचीनी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह diabetes में सहायक होती है। क्योंकि आजकल 70% से भी अधिक लोग डायबिटीज के लक्षण से प्रभावित हैं। डायबिटीज में dalchini का प्रयोग बहुत ही आसान है, आपको हर रोज़ सुबह करीब 5 ग्राम दालचीनी उबाल लेनी है।

2. वजन घटाने के लिए दालचीनी - Cinnamon In Weight Loss

वजन घटाने में भी दालचीनी बेहद फायदेमंद है। वजन घटाने के लिए दालचीनी की करीब 10 ग्राम मात्रा की आवश्यकता होगी। आपको हर रोज़ सुबह खाली पेट 10ग्राम दालचीनी पाउडर का प्रयोग ठंडे पानी के साथ करना है।

3. दिमागी क्षमता बढ़ाने के लिए - Dalchini Benefit in Brain Power

brain

दालचीनी का प्रयोग दिमागी क्षमता को बढ़ाने में सहायक है। दालचीनी में मौजूद तत्व व्यक्ति के दिमाग का विकास तो करते ही हैं इसके साथ ही वह व्यक्ति का सही से विकास भी करते हैं। अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी में दालचीनी का प्रयोग चूहों पर किया गया था जिसमे दालचीनी का प्रतिदिन प्रयोग करने वाले चूहे सामान्य चूहे के मुकाबले में ज्यादा शातिर थे।

4. सर्दी-जुकाम में दालचीनी - Cinnamon/dalchini In defluxion

ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है! लेकिन कई लोग मात्र सर्दी-जुकाम के लिए दवाईयों का इस्तेमाल करने लगते हैं। हालाँकि दवाइयों के इस्तेमाल से सर्दी-जुकाम तो गायब हो जाता है लेकिन इसमें शरीर का काफी नुकसान होता है। इसलिए दालचीनी को कॉफी में मिलाकर पिएं, ऐसा करने से मात्र 2 से 3 घण्टे के भीतर सर्दी-जुकाम खत्म हो जायेगा।

5. हार्ट अटैक से रखें दूर - Dalchini During Heart attack

heart

हार्ट अटैक आजकल ऐसी समस्या बन चुकी है जिसके कारण हर दिन 100-200 की संख्या में लोग ग्रसित होते हैं। लेकिन अगर आप हार्ट अटैक से बचना चाहते हैं तो ऐसे में dalchini बेहद फायदेमंद साबित होगी। आप हर रोज़ मसाले के रूप में भी दालचीनी का प्रयोग कर सकते हैं।

6. पेट की लगभग सभी समस्याओं का इलाज है dalchini

अगर आपको गैस, कब्ज़ अपच तथा अजीर्ण जैसी समस्यांए होती है तो घबराए नहीं क्योंकि इन सभी समस्याओं में दालचीनी लाभदायक है। जब भी आपको कब्ज़ या गैस होती है तो उस समय मात्र 2 ग्राम दालचीनी का powder खा लें।

7. दांत के दर्द का तुरन्त इलाज

teethpain

दांत का दर्द भी दुनिया के सबसे खतरनाक दर्द में से एक माना जाता है। क्योंकि इसकी पीड़ा इतनी खतरनाक होती है कि शायद की कोई इसे सहन कर लें। लेकिन dalchini की सहायता से दांत के दर्द को मात्र आधे घण्टे में दूर किया जा सकता है। इसके लिए ग्रसित दांत में दालचीनी का थोड़ा पाउडर डाल दें, मात्र 15 मिनट में दर्द दूर होने लगेगा।

दालचीनी का प्रयोग करते वक्त सावधानियां - Precautions During Cinnamon In Hindi



  • Dalchini का प्रयोग बताई हुई मात्रा से अधिक न करें।
  • दालचीनी की गर्म प्रवृति की होती है जिसके अधिक सेवन से पिम्पल्स जैसी समस्याएं हो सकती है।
  • दालचीनी का प्रयोग दिन में एक बार करें।
  • दालचीनी का प्रयोग करते वक़्त ठंडे पानी का प्रयोग जरूर करें।
इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया दालचीनी क्या है, दालचीनी के लाभ, दालचीनी का प्रयोग करते वक़्त क्या सावधानियां रखनी चाहिए। अगर आपको कोई और जानकारी चाहिए तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments