मात्र 1 महीने में मोटापा से छुटकारा पाएं | मोटापा कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके

मोटापा कम कैसे करें

मात्र 1 महीने में मोटापा से छुटकारा पाएं | मोटापा कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके

दोस्तों, आज कल मोटापा की समस्या दिन-प्रतिदिन एक महामारी की तरह बढ़ रही है। मोटापा एक ऐसी समस्या है अगर इसका जल्द इलाज न किया जाये तो इसका कम करना काफी मुश्किल हो सकता है।

अगर एक बार मोटापा अपनी चरम सीमा पर आ गया और आपको घेर लिया, तो इससे आपका शरीर बिमारियों का घर बन जायेगा। यही नहीं मोटापे से ऐसी खतरनाक बीमारियां होती है जिनका इलाज काफी मुश्किल है।

इसलिए जितना जल्दी हो जाये, मोटापा को कम किया जाना चाहिए। नीचे आपको मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे मिलेंगे तथा इसके साथ ही मोटापा कम करने की टिप्स भी मिलेंगे। उससे पहले आपको मोटापा से होने वाली बीमारियों के बारे में बता देते हैं।

Also Read : शरीर में आई खून की कमी को केसै पूरा करें

मोटापे से होने वाली लाईलाज तथा घातक बीमारियां

मात्र 1 महीने में मोटापा से छुटकारा पाएं | मोटापा कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके


  1. डायबिटीज़
  2. हार्ट अटैक
  3. गठिया जैसे खतरनाक रोग
  4. नींद न आना
  5. अधिक पसीना आना
  6. टेंशन रहना
  7. हड्डियों की मजबूती का कम होना
  8. सांस लेने में दिक्कत

मोटापा कम करने के घरेलू तरिके

1. गुनगुना पानी

मोटापा कम करने के लिए गुनगुना पानी सबसे आसान व असरदार घरेलू नुस्खा है। क्योंकि गुनगुने पानी में उपस्थित पदार्थ सीधे आपके फैट पर प्रभाव डालते हैं। जिससे मोटापा धीरे-धीरे नहीं बल्कि अचानक से कम होने लगता है। आपको सुबह उठ कर खाली पेट गुनगुना पानी का करीब 1 गिलास पीना है। यही नहीं शाम को सोने से पहले भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

2. एलोवेरा

मोटापा कम करने के लिए एलोवेरा सबसे असरदार तरीका है। इसके लिए आपको एलोवेरा जूस का प्रयोग करना है। लेकिन एलोवेरा जूस पीते समय कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी है। क्योंकि यह गर्भवती महिलाओं तथा क्कम उम्र के बच्चों के लिए हानिकारक होता है। इसलिए इसका प्रयोग डॉक्टर की सलाह के बगैर न करें।

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी एक ऐसी टी है जोकि मोटापा को पलभर में गायब कर देती है। इसमें मौजूद तत्व आपके मोटापे को खत्म करने में सक्षम होते हैं। यही नहीं ग्रीन टी पूरी तरह से आपके लिए फायदेमंद है, क्योंकि यह मोटापा ही नहीं बल्कि हार्ट अटैक, डायबिटीज़ तथा अन्य घातक बिमारियों को रोकने में मददगार साबित होती है।

4. नींबू तथा शहद का मिश्रण

नींबू तथा शहद का मिश्रण मोटापा कम करने का घरेलू नुस्खा है। इसके लिए आपको इस मिश्रण को बनाना आना चाहिए, क्योंकि तभी इसका प्रभाव पड़ेगा। आपको सबसे पहले 1 चमच्च नींबू तथा 2 चमच्च शहद ले लेना है। अब दोनों को मिक्स कर इसका प्रयोग सुबह शाम करें।

5. सौंफ

सौंफ मोटापा कम करने का एक घरेलू नुस्खा है तथा इसी की मदद से कई लोगों ने अपना मोटापा और वजन दोनों कम किया है। आपको हर रोज़ करीब एक मुठ्ठी सौंफ खा लेनी है। सौंफ में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो मोटापा कम करने के लिए सबसे उपयोगी हैं।

मोटापे से होने वाली बीमारियों से कैसे बचें


मोटापा एक ऐसी समस्या है जिस से एक साधा शरीर भी बिमारियों का घर बन जाता है। लेकिन मोटापे से होने वाली बीमारियों से काफी हद तक बचा जा सकता है।


  • जितनी जल्दी हो सके मोटापे को कम करें।
  • अपनी सेहत का काफी ज्यादा ध्यान रखें।
  • मोटापे से पीड़ित व्यक्ति को जंक फूड तथा बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए।
  • अधिक मीठा न खाएं इससे शरीर में मोटापा बढ़ जाता है।
  • चावल का सेवन कम करें।
  • कोई भी ऐसी चीज़ न खाएं जिससे आपकी सेहत खराब हो।

Also Read : स्वप्नदोष क्या है, केसै होता है तथा स्वप्नदोष का इलाज केसै किया जा सकता है

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया कि मोटापा कैसे कम किया जा सकता है तथा मोटापे से कौन सी बीमारियां हो सकती है। यही नहीं मोटापे से होने वाली बीमारियों का इलाज कैसे संभव है।

Previous
Next Post »