लिवर खराब केसै होता है तथा लिवर खराब होने में लक्षण क्या है

लीवर खराब केसै होता है

लिवर खराब केसै होता है तथा लिवर खराब होने में लक्षण क्या है


दोस्तों, लिवर शरीर का सबसे important अंग है। यही नहीं लिवर को शरीर का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। वैसे तो लिवर मुख्य काम होता है कि वह आपके खान-पान को पचाये।

यही नहीं जब हम कोई भी चीज़ खाते हैं तो लिवर उसे अन्य एनर्जी तथा Carbohydrate में बदलता है। इसलिए लिवर शरीर का एक बहुत ही important part है।

लेकिन कई बार कुछ वजहों तथा गलतियों के कारण लिवर Damage होने लगता है। जहाँ लीवर हानिकारक पदार्थों को फिल्टर किया करता था, वहीं खराब होने के बाद वह अपना कार्य बन्द कर देता है।

लिवर खराब होने से शरीर को बेहद खतरनाक असर पड़ता है। यही नहीं अगर लिवर की खराबी का इलाज न किया जाये तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है। आज इस पॉस्ट में हम आपको बताएंगे कि लिवर खराब होने के क्या लक्षण है।

लिवर खराब होने के मुख्य लक्षण
1. पैरों में तरल पदार्थ का निर्माण

अगर आपके लग रहा है कि आपके पैरों में तरल पदार्थ उत्पन्न हो रहे हैं ? तो समझ लीजिए की यह लिवर ख़राब होने का संकेत हो सकता है।

क्योंकि लिवर खराब होने पर जब वह डिस्चार्ज होता है, तब कई बार वह पैरों में एक लिक्विड की सहायता से बाहर निकलता है। इसके साथ ही पैरों के तलवे में दर्द भी होने लगता है।

यही नहीं कई बार तो पैरों तथा हाथ का मांस सड़ने भी लगता है। इसलिए पैरों के तलवे ने लिक्विड का निर्माण होना लीवर खराब का पहला लक्षण है।

2. खुजली का होना

दोस्तों अगर खुजली गर्मी में हो जाती है तो वह तो आम-बात है। कई बार खुजली 2 से 3 दिन तक या हफ्ते तक आराम से होती है, लेकिन अगर वह खुजली ज्यादा दिनों तक रहे तो उसका इलाज जल्द करें।

क्योंकि खुजली का ज्यादा दिन तक रहने का सीधा सम्बंध आपके लिवर से हो सकता है। क्योंकि अक्सर 90% से भी अधिक केस में देखा गया है कि खुजली होना लिवर का लक्षण है।

इसलिए हो सके तो करीब 3 हफ़्तों से ज्याफ खुजली को न रहने दें तथा इसका इलाज कराएँ। खुजली को दूर करने के बहुत तरीके हैं, लेकिन आप कुछ तरीके नीचे दिए गए लिंक से पढ़ सकते हैं।

3. दस्त तथा वज़न का घटना

निरन्तर दस्त रहना लिवर खराब होने के लक्षण हो सकते हैं। क्योंकि जब लिवर ठीक से कार्य नहीं कर पाता तब दस्त लगना आम-बात है। इसलिए अगर बहुत दिनों से दस्त लग रहे हैं, तो एक बार डॉक्टर से चेक-उप जरूर कराएँ।

इसके साथ ही अगर आपका वजन दिन-प्रतिदिन निरन्तर घट रहा है, तो यह भी लिवर खराब होने का लक्षण हो सकता है। अगर आप वज़न बढ़ाना चाहते हैं, तो नीचे दी गई लेख को जरूर पढ़ें।

4. पीलिया तथा थकान का रहना

पीलिया का ज्यादा दिनों तक रहना भी लिवर खराब होने का एक संकेत हो सकता है। क्योंकि अक्सर व्यक्ति को पीलिया तभी होता है, जब उसका लिवर ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर रहा हो।

थकान कई बार व्यक्ति के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकती है। क्योंकि थकान लिवर खराब होने का लक्षण है, इसके साथ ही थकान से व्यक्ति को शारीरिक कमजोरी भी आती है।

5. मतली तथा भूख का कम लगना

मतली और भूख का कम लगना भी लिवर का एक कारण हो सकता है। इसलिए अगर आपको इस लिस्ट में से दिया गया कोई भी लक्षण नजर आता है, तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

ये थे लिवर खराब होने के लक्षण और अगर आपको इनमे से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो जल्द ही डॉक्टर से सलाह लें।

Previous
Next Post »