शुगर का घरेलू इलाज मात्र 10 दिनों में पाएं शुगर से राहत

क्या शुगर का घरेलू इलाज़ सम्भव है ?

sugar ka ilaj

कई लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि शुगर का घरेलू इलाज सच में सम्भव है या नहीं? तो हम आपको बता दें कि जब टेक्नोलॉजी का इतना ज्यादा विकास नहीं हुआ था तब भी ऐसे रोगों का उपचार किया जाता था। शुगर वैसे तो काफी खत्तरनाक बीमारी है लेकिन फिर भी शुगर का घरेलू इलाज़ / आयुर्वेदिक इलाज़ सम्भव है। लेकिन शुगर के इलाज़ के इलाज़ के साथ-साथ व्यक्ति को परहेज़ भी रखना पड़ेगा। आज इस पॉस्ट में हम आपको पांच ऐसे असरदार तरीकों के बारे में बताएंगे जिनसे शुगर का घरेलू इलाज़ पूरी तरह से सम्भव है।

शुगर का घरेलू तथा आयुर्वेदिक और असरदार इलाज़

1. प्राकृतिक चीजों का सेवन करें

sugar ka ilaj

आजकल लगभग 70% से भी ज्यादा लोग जंक फूड जैसे चीजों का सेवन करते हैं। हम आपको बता दें कि जंक फूड से कैंसर, हार्ट अटैक, शुगर, ब्लड प्रेशर जैसी खत्तरनाक बीमारियां होती है। यही नहीं जंक फूड अस्थमा का एकमात्र कारण है। इसलिए अगर आपको शुगर है तो प्राकृतिक चीजों का सेवन अधिक से अधिक करें जैसे सेब, संतरा तथा सभी फल का प्रयोग करें। क्योंकि इनमे विटामिन मौजूद होते हैं जो शरीर को शुगर से बचाते हैं।
अगर सम्भव हो तो हमेशा खाली पेट ऐसे फल खाएं जिनमे फाइबर अधिक मात्रा में उपलब्ध हो। क्योंकि फाइबर धीरे-धीरे शरीर से शुगर को निकाल लेता है। इसके साथ ही हमेशा अच्छा और संतुलित आहार लें।

2. तुलसी के पत्ते से करें शुगर का इलाज़

sugar ka ilaj

तुलसी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसका उपयोग लगभग 2000 वर्ष पहले भी रोगों को भगाने के लिए किया जाता था। तुलसी के पत्ते में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो शुगर को नियंत्रित करते हैं। यही नहीं तुलसी का प्रयोग काफी समय से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में किया जाता है।

इसके लिए आपको हर रोज़ सुबह 4 से 5 पत्ते तुलसी के खाली पेट खा लेने हैं। अगर आपको इसका टेस्ट अच्छा न लगता हो तो आप इसके साथ पानी भी ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें की सुबह खाली पेट ही इसका प्रयोग करें तभी इससे शुगर का इलाज़ सम्भव है।

3. ग्रीन टी है शुगर दूर करने का सबसे आसान तरीका

sugar ka ilaj

ग्रीन टी एक ऐसी औषधि है जो पॉलीफेनोल से भरपूर होती है। ग्रीन टी में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं शुगर को जड़ से खत्म कर देते हैं। यही नहीं ग्रीन टी व्यक्ति की स्किन तथा अन्य बीमारियों को भी जड़ से दूर कर देता है।
ग्रीन टी की अधिक जानकारी के लिए Click करें।

4. घरेलू सब्ज़ियों से करें शुगर का इलाज़

sugar ka ilaj

हमारे आस पास कई ऐसे सब्ज़ियां तथा फल मौजूद होते हैं जो शुगर का इलाज करने में सम्भव होते हैं। अब हम आपको बताएंगे कि कौन सी वे सब्ज़ियां तथा फल है।

करेले के जूस से शुगर का 100% इलाज़ किया जा सकता है। इसके लिए आपको हर रोज़ सुबह खाली पेट 100 ग्राम करेले का जूस पीना है।

मेथी का प्रयोग कर भी शुगर को खत्म किया जा सकता है। आपको हर रोज़ मेथी का साग या फिर मेथी को भून कर खाना है।

जामुन तथा आंवला से भी शुगर का इलाज़ सम्भव है। हर रोज़ आंवले तथा जामुन का प्रयोग करें, क्योंकि इसमें ऐसे तत्व मौजूद है जो शरीर में शुगर लेवल को कम करते हैं।

5. आक/श्वेतार्क से 100% शुगर का इलाज़

sugar ka ilaj

आक एक ऐसा पौधा है जिसके पत्तों में ऐसी दवा मौजूद होती है जो शुगर को जड़ से हमेशा के लिए खत्म कर देती है। लेकिन इसका उपयोग थोड़ा कठिन है। चलिए हम आपको बता ही देते हैं कि आक या श्वेतार्क को केसै प्रयोग में लाएं। आपको बता दें कि यह पत्ता आपको आसानी से दूकान पर कहीं भी मिल जायेगा।

विधि : सबसे पहले सिर्फ 1 श्वेतार्क का पता घर लाएं तथा उसे करीब 5 मिनट के लिए पानी में रख दें। क्योंकि इसमें कुछ दूध होता है जो आपकी त्वचा को हानि पहुंचा सकता है।

अब श्वेतार्क के पत्ते को उलटी साइड से रात को अपने पैरों में बांध देना है। इसे आप किसी धागे से अच्छी तरह से बांध सकते हैं।

पूरी रात ऐसे ही इस पत्ते को रहने दें। लगभग 1 महीने तक ऐसा करें अगर आपको शुगर जड़ से खत्म करना है।
ध्यान रखने योग्य बातें : श्वेतार्क दो तरह के होते हैं एक में सफेद फूल लगते हैं तथा दूसरे ने बैंगनी रंग के, लेकिन आपको हमेशा सफेद फूल वाले पत्ते का प्रयोग करना है हमेशा ताज़े पत्ते को प्रयोग में लाएं।

ये थे शुगर का इलाज़ करने के 5 आसान घरेलु तथा आयुर्वेदिक तरीके जोकि शायद आपको पसंद आये होंगे।

Previous
Next Post »