टेंशन फ्री कैसे रहें तथा टेंशन को दूर कैसे करें, अपनाएं यह आसान से 5 टिप्स

टेंशन फ्री कैसे रहें

आजकल की दौड़-भरी जिंदगी में व्यक्ति को अक्सर टेंशन हो ही जाती है। यही नही कई लोग तो टेंशन के दौरान सोने के लिए दवाईयों का भी प्रयोग करते हैं। क्योंकि टेंशन के समय व्यक्ति को नींद भी नहीं आती। जब व्यक्ति टेंशन में होता है तो कोई भी काम वह ठीक ढंग से नहीं कर पाता।


लेकिन आज आपको हम बताएंगे कि टेंशन फ्री कैसे रहें। आज हम टेंशन फ्री रहने के 5 ऐसे टिप्स बताएंगे जोकि आपकी स्ट्रेस से बाहर निकलने में मदद करेंगे।

1. संगीत

अक्सर देखा गया है कि कई लोगों को संगीत सुनना पसंद नहीं होता। लेकिन संगीत दुनिया की एकमात्र ऐसी दवा है जोकि हर प्रकार का दुखः, दर्द तथा टेंशन को पल भर में दूर कर देता है। संगीत हमारे मन तथा दिमाग को शांत करता है जिससे टेंशन अपने आप दूर हो जाती है।

music
Music

लेकिन कई लोग नहीं मानते की संगीत से टेंशन दूर होती इसलिए एक बार जरूर यह टिप्स अपनाएं।

2. दोस्तों के साथ समय बिताएं

दोस्त एक शब्द ही ऐसा है जोकि लाखों में एक हैं। दोस्तों के साथ समय बिताने से टेंशन की नहीं आपकी बीमारियां भी खत्म होती है। अगर आपको यकीन नहीं होता तो जरा ध्यान दीजिए।
अक्सर आपने देखा होगा की जब हम स्कूल जाते थे और हमारा मित्र स्कूल न आये तो कितना बुरा लगता था। लेकिन जिस दिन दोस्त स्कूल आया उस दिन तो काफी धूम मचती थी। इसलिए दोस्तों के साथ समय ज़रूर बिताएं। इससे टेंशन ही नहीं बल्कि आपका मन भी हल्का होगा।

3. शरीर को थोड़ा आराम ज़रूर दें

जब भी आप किसी काम को करते हैं वो चाहे फिर आसान हो या मुश्किल, ऐसे में शरीर को आराम ज़रूर दीजिये। क्योंकि आपका शरीर कोई मशीन तो है नहीं जोकि चलता ही रहेगा। वैसे तो मशीन को भी आराम दिया जाता है। इसलिए शरीर को काम करते वक़्त आराम ज़रूर दें।

stressed women
Sress Free
काम करते वक़्त थोड़ा आराम करें और इसी बीच आप एक चाय या कोफ़ी जरूर लें। क्योंकि चाय से भी आपका शरीर एकदम तरोताज़ा महसूस करता है।

4. पूरी नींद लें

एक रिपोर्ट के अनुसार जब से भारत में व्हाट्सअप त्तग फ़ेसबुक लांच हुआ है तब से कई लोग तो रात-रात्त भर सोते ही नहीं हैं। अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो टेंशन आपका साथ कभी भी नहीं छोड़ेगी।
इसलिए रात को लगभग 10 बजे तो ज़रूरी सो जाएँ तथा सुबह 6 बजे से पहले उठने की कोशिश करें। सुबह उठ कर एक बार बाहर की हवा जरूर लें यह नहीं की सुबह उठ कर व्हाट्सअप और फेसबुक चलाने लग जाएं।

5. सोचना करें कम

सोचना कम करने से मत्तलब यह नहीं की आप अपने भविष्य के बारे में सोचना ही बन्द कर दें।
मत्तलब यह है कि कोई भी फालतू सोच न रखें। अक्सर ऐसा करने से आप कमजोर तो हो ही जाओगे तथा साथ ही टेंशन आपको जकड़ लेगी। इसलिए हर वक़्त सोचते न रहें।
ये थे वो 5 टिप्स जिनको आप अपनी रियल लाइफ में प्रयोग कर टेंशन फ्री रह सकते हैं।


Previous
Next Post »