allergic asthma | allergic asthma क्या है तथा केसै इसका इलाज़ किया जा सकता है

allergic asthma

आजकल भारत में प्रदूषण के कारण ऐलर्जी तथा अस्थमा जैसे समस्याएं दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. आजकल allergic asthma तो तेज़ी से लोगों को  चपेट में ले रही है. आपको आज allergic asthma के बारे में तथा allergic asthma के इलाज़ के बारे में हम विस्तार से बताएंगे.

allergic asthma क्या है

allergic asthma
ALLERGIC ASTHMA

जब किसी व्यक्ति को किसी चीज़ से allergi होती है जैसे की मान लो की किसी व्यक्ति को धूल-कण से allergic है और ऐसे में अगर वह धूल-कण उसकी सांस की नली में चले जाये तो व्यक्ति का सास लेना मुश्किल हो जाता है. इसके साथ ही सांस की नलियां धीरे-धीरे फूलने लगती है और वह भी एक प्रकार का अस्थमा ही बन जाता है. इसे ही allergic asthma कहते हैं.


allergic asthma के लक्षण क्या है

allergic asthma के लक्षण कुछ अस्थमा की ही तरह होते हैं. इसमें व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई आना, छींक का बार-बार आना, खांसी तथा जुकाम रहना इत्यदि 'allergic asthma' के प्रमुख लक्षण है.

लेकिन हो सकता है कि अगर खांसी दो हफ्तों से ज्यादा रहे तो वह TB का रूप धारण कर लें. इसलिए यह भी जरूर पढ़ें :- TB क्या है तथा इसके लक्षण व उपचार केसै किया जा सकता है.


allergic asthma का इलाज़

● कॉफी को अपने सामान्य जीवन में लाने से ''allergic asthma'' को काफी हद तक ठीक किया जा सकता है. क्योंकि कॉफी उन सांस की नालियों को खोलती है जिससे सांस लेने ने दिक्कत आ रही होती है.

● allergic asthma के दौरान पानी जितना ज्यादा हो सके पियें और अगर पानी में थोड़ी से मात्रा में हल्दी डाली जाए तो इससे allergic asthma में काफी राहत मिलती है.

● पुदीने के पत्तो को पीसकर या पानी में डालकर खाने से काफी फायदा होता है.

Previous
Next Post »