बॉडी बनाने के आसान से तरिके | How To Build Muscles In Hindi

बॉडी बनाने के आसान से तरिके

आजकल के दौर में हर कोई चाहता है कि उसकी बॉडी आकर्षक और अच्छी हो ताकि भरी भीड़ में भी सब उसे ही देखे. लेकिन आजकल के आवाम इतने दुबले-पतले होते जा रहे हैं मानों की वह खाना नहीं बल्कि खाना उनको खा रहा है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और जानकारी देंगे जोकि 1 महीने के अंदर आपके शरीर का विकास कर उसे आकर्षक तथा खतरनाक बना देंगे.

आज हम आपको बताएंगे कि घर पर भी आप बॉडी केसै बना सकते हो. क्योंकि कई लोग या तो जिम जाना पसंद नहीं करते या फिर कई कारणों से वो जिम नहीं जा सकते. लेकिन घर पर रहकर भी आप अपने शरीर तथा बॉडी का निर्माण कर सकते हो जिससे आपका पैसा और समय दोनों बर्बाद होने से बच जायेगा.

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Body
लेकिन दोस्तों ध्यान रखें कि हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को प्रयोग में जरूर लाएं लेकिन बताये गये पहरेज़ का पालन अवश्य करें. क्योंकि अगर आप पहरेज़ नहीं रखोगे तथा सही से पालन नहीं करोगे तो शायद ही आप एक अच्छी बॉडी बनाने में सक्षम हो सकते हैं.

घर पर बॉडी केसै बनाएं तथा आपको क्या करना चाहिए

  • सेंड बैग को बनाएं
आप घर पर आसानी से सेंड बैग बना सकते हैं तथा फिर इसको आप अपनी बॉडी बनाने के लिए प्रयोग में ला सकते हैं. लेकिम ध्यान रहें की अगर आप शुरुआती चरण में हो तो धीरे-धीरे प्रैक्टिस करें. एक ही दिन में ज्यादा वर्कआउट न करें इससे आपको परेशानी होगी.

  • सुप्लिमेंट्स लें लेकिन इन बातों का रखे ख़ास तौर पर ध्यान 
अगर आप सुप्लिमेंट्स ले रहे हैं तो वह सेहत के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है. अगर आप सुप्लिमेंट लेते हो तो इतना वर्कआउट ज़रूर करें ताकि वह सुप्लिमेंट आपके शरीर पर बुरा प्रभाव न डाल सकें.
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Muscles
क्योंकि कई लोग घर पर बैठे रहते हैं तथा डेली सुप्लिमेंट को प्रयोग में लाते हैं. ऐसे में सुप्लिमेंट का फायदा तो नहीं होगा बल्कि नुकसान ही होगा. इससे आपको दस्त, अपच जैसी कई गम्भीर बीमारियां हो सकती है. इसलिए सुप्लिमेंट्स के दौरान अधिक मात्रा में वर्कआउट करें. ये थे की बॉडी केसै बनाएं और अब आपको नीचे बताया गया है कि बाइसेप्स केसै बनाएं क्योंकि बाइसेप्स बॉडी का अहम हिस्सा है.

  • बाईसेप केसै बनाएं
बाइसेप्स बनाने से पहले कुछ बातें ध्यान रखने योग्य हैं  -
कुछ लोग पानी का सेवन बहुत कम करते हैं और सुबह उठकर तो वो बिलकुल भी पानी नहीं पीते. लेकिन अगर आप अच्छे और मोटे बाइसेप चाहते हैं तो अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें. दिन में लगभग 2 से 3 लीटर पानी तो अवश्य पियें. यही नहीं सुबह उठकर ही लगभग 3 से 4 गिलास पानी पिएं.

बाइसेप को घर पर बढ़ाने के तरीके

  • डम्बल खरीदें 


अगर आपके अभी बिलकुल भी बाइसेप नहीं हैं तो कम वजन के डम्बल का प्रयोग करें. एक बार में अधिक वज़न के डम्बल न उठाएं इससे आपको परेशानी हो सकती है.

चेस्ट केसै बढ़ाएं -

बॉडी बनाते वक्त व्यक्ति को सबसे ज्यादा मेहनत लगती है चेस्ट बनाने में इसलिए चेस्ट बनाते वक्त थोड़ा ध्यान जरूर रखें. चेस्ट बनाने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप सुबह शाम पुश-अप करें. आप दिन में लगभग 80-100 पुश-उप जरूर करें. इसके साथ ही आप पुल-उप, बार्बेल बेंच प्रेस, डबल प्रेस इत्यादि भी कर सकते हैं.
लेकिन चेस्ट को घर पर बनाने का सबसे आसान तरीका सिर्फ और सिर्फ पुश-उप हैं.

बॉडी बनाने के लिए कैसा आहार लें

हरी-सब्जियों को उपयोग में लाएं
अगर आप बॉडी बनाने के लिए वर्कआउट कर रहे हैं लेकिन अच्छा भोजन नहीं ले रहे हैं तो शायद ही आपकी बॉडी में कोई बदलाव आएगा. इसके लिए आप प्रतिदिन हरी सब्जियों को खा सकते हैं. जैसे की - पालक, धनियां, सरसों इत्यादि
  • सलाद
सलाद बॉडी बनाने के लिए बहुत अच्छा है यही नहीं सलाद आँखों की रौशनी को बढ़ाने में भी सहायक हैं. आप हर रोज़ दिन में लगभग 7 से 8 बार सलाद को उपयोग में ला सकते हैं.
  • नॉन-वेज
कई लोग नॉन वेज को खाना बिलकुल भी पसंद नहीं करते तथा शुद शाकाहारी बनकर रहते हैं. लेकिन आप उनमे और किसी नॉन वेज खाने वाले में अंतर आसानी से ढूंढ सकते हो. नॉन वेज में सबसे ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि हमारी बॉडी के लिए महत्वपूर्ण हैं.

  • मिल्क
दूध होता तो सभी के घर में हैं लेकिन लगभग 2% लोग ही होंगे जो दूध को पसंद करते हैं. लेकिन बता दें कि अगर आपको बॉडी मजबूत व ताकतवर बनानी हैं तो दूध का जरूर सेवन करें. अगर हो सके तो दिन में 2 लीटर दूध अवश्य लें.
Milk
इसमें कैल्शियम पाया जाता है जोकि आपकी हड्डियों तथा बॉडी को मजबूत बनाये रखने में सहायता करता है.  यही नहीं गर्म दूध आपके किसी दही दर्द को खत्म करने में भी सहायक है.( दूध के फायदे यहाँ से जाने - क्लिक करें )

  • अंडे
कई लोग नॉन वेज नहीं खाते लेकिन उन्हें अंडा पसंद होता है. इसलिए अगर आप बॉडी बनाते वक्त नॉन वेज न खाना चाहते हो तो अंडा ज़रूर प्रयोग में लाएं. आप कच्चे अंडे को दूध में डालकर भी पी सकते हैं इससे अपकप बेहतरीन रिजल्ट मिलेंगे. एक दिन में लगभग 5 से 7 अंडे ज़रूर खा लें और जहाँ तक हो सके अण्डे को मत तलें. क्योंकि तली हुई चीज़े आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है.

  • केले का प्रयोग
केला एक ऐसा फल है जोकि लगभग 2 मिनट में आपको भूख को भी मिटा सकता है. आप प्रतिदिन सुबह-शाम केले का प्रयोग करें. अगर सम्भव हो तो वर्कआउट के तुरन्त बाद एक केला जरूर खा लें. अगर आप अधिक जानकारी चाहते हैं तो केले के फायदे जरूर पढ़ें - ( केले के फायदे जानने के लिए क्लिक करें )

  • चना खाना तो बिलकुल न भूलें
चने को प्रयोग में लाएं लेकिन ध्यान रखें कि चने को उबालें नहीं. अगर आप अंकुर करके चने का प्रयोग करेंगे तो यह आपकी सेहत और स्वास्थ्य दोनों के लिए अच्छा रहेगा. चने को अंकुरित करने के लिए आप चने में पानी डालें और शाम को निकाल कर खा लें. यही नहीं सुबह उठकर 100 ग्राम चना अवश्य खाएं. इसके लिए आप रात को 100 ग्राम चने को भिगो दें और सुबह खाली इसे खाएं.

How To Build Muscles In Hindi
बॉडी बनाने के दौरान नहीं खाएं इन पदार्थों को
कुछ ऐसे पदार्थ भी है जोकि हमारे स्वास्थ्य तथा बॉडी दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. जैसे की - तली हुई वस्तएं, बर्गर, ठंडे पेय यानि की कोल्ड ड्रिंक इत्यादि.
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