मूली के फायदे तथा नुक्सान | Benefit and side effect of radish in hindi

मूली के फायदे तथा नुक्सान

अगर सलाद की बात की जाये तो मूली सलाद का अहम हिस्सा है. यह बहुत से टेस्ट में आती है आप कई जगह मीठी मूली भी खा सकते हैं तथा कई जगह आप तीखी मूली का भी प्रयोग कर सकते हैं. मूली का आम रंग सफेद होता है तथा यह लंबी और गोलाकार होती है.

मूली को एक वैज्ञानिक नाम भी दिया गया है जोकि राफान्स सेटाईवस है. इसे कई जगहों पर डिकोन के नाम से भी जाना जाता है. तो आईये, अब जानते हैं मूली के वह गुणाकारी फायदे तथा नुक्सान, सबसे पहले बात करते हैं इसके फायदे.

मूली के फायदे :-

  • पीलिया के लिए उत्तम
वैसे तो मूली का सबसे ज्यादा उपयोग पीलिया के लिए ही किया जाता है परन्तु इसके तीखे और मीठे टेस्ट के कारण इसे सलाद के रूप में भी प्रयोग किया जाता है.

Radish
Radish
मूली का निरंतर सेवन पीलिया जैसी बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है. इसके लिए आपको प्रतिदिन खाली पेट 2 से 3 मूली का सेवन करना है यही नहीं आप इसे सलाद के रूप में भी प्रयोग में ला सकते हैं.

  • बवासीर को भगाने में सहायक
बवासीर एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण 10% लोग हमेशा अपनी जान गवां बैठते हैं. कई लोग तो इस बीमारी को छुपाते हैं और शायद यही कारण है कि इस बीमारी से इतने ज्यादा लोग चपेट में आ जाते हैं.

लेकिन अगर आप हर रोज़ सुबह सिर्फ 2 से 3 मूलियां भी खाते हैं तो आपको बवासीर जैसी बीमारियां जड़ से खत्म हो जायेगी. यही नहीं यह पाचन से सम्बंधित बिमारियों को भी खत्म करने में मदद करती है.

  • हार्ट को रखें स्वस्थ
muli ke fayde
Heart
आजकल हार्ट अटैक एक ऐसी बीमारी है जोकि बहुत ही सामान्य हो चुकी है. इस बीमारी से लगभग 20% लोग हर साल अपनी जान गवां देते हैं.

कई लोगों को तो पता ही नहीं होता की हार्ट अटैक क्या है और इससे केसै बचा जा सकता है? इसको जानने के लिए यहाँ - क्लिक करें.
मूली को हर दिन प्रयोग में लाएं यह हार्ट को भी स्वस्थ रखने में मदद करती है.

  • चेहरे के सफेद दागों से छुटकारा
आज सभी लोगों को त्वचा से सम्बंधित बीमारियां रहती है. त्वचा से सम्बंधित बीमारियां लगभग 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को होती है क्योंकि इस उम्र हमारे शरीर से कुछ हार्मोन्स निकलते हैं जोकि पिम्पल्स या दाग के रूप में बाहर आते हैं.

acne remove by radish
Acne

लेकिन मूली इन हार्मोन्स को पिम्पल्स के रूप में बाहर नहीं निकलने देती. मत्तलब की मूली इसे हमारे किसी और रास्ते से बाहर निकाल देती है। जिसके फलस्वरूप त्वचा से सम्बंधित बीमारियां होने का खतरा कम रहता है.

  • वजन तथा मोटापा को रखें कम
मूली के बीज वजन को कम करने में भी मदद करते हैं. क्योंकि वजन का ज्यादा होना बहुत ही खतरनाक है, क्योंकि अगर वजन बढेगा तो इससे मोटापा बढेगा.

और मोटापा विश्व की एक ऐसी समस्या है जिससे हर साल लगभग 10 लाख लोग खत्म हो जाते हैं. लेकिन मूली के बीज मोटापा तथा वज़न दोनों को कम करने में मदद करते हैं.

  • मूली के नुकसान
Benefit and side effect of radish in hindi
Radish
मूली के नुक्सान तो शायद आप जानते ही होंगे
  1. मूली का सबसे बड़ा नुकसान है कि यह पेट में गैस उत्पन्न करता है.
  2. मूली के साथ दूध का सेवन नहीं किया जा सकता.
Previous
Next Post »