अनार के फायदे तथा नुक्सान | Benefit and side effect of Pomegranate in hindi

अनार के फायदे तथा नुक्सान

अनार एक ऐसा फल है जिसमे छोटे-छोटे लाल-लाल रसीले दानें होते हैं. यह फल गर्म देशों में ही उगता है तथा भारत में भी इसके काफी बड़े-बड़े बाग़ हैं. यह अधिकतर महारास्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक तथा हरियाणा में पाया जाता है.

अनार की खोज रोमन भषियों ने की थी तथा वह इसे बीजों से भरा हुआ फल भी कहते थे. वैसे तो अनार का वैज्ञानिक नाम प्यूनिक ग्रेंटम हैं. कई लोग अनार को इतना पसंद नहीं करते जितना की इसके फूल को, इसका फूल काफी मोती परत का तथा लाल और पिलें रंग का होता है.

अनार का फूल  देखने पर काफी मनमोहक भी लगता है. वैज्ञानिकों को रिसर्च के अनुसार अनार की खोज लगभग 300 साल पहले कर दी गयी थी. अनार एक ऐसा फल है जिसके कई फायदें हैं जोकि आप नीचे विस्तार से पड़ सकते हैं.

Pomegranate
Pomegranate

अनार के फायदे

  • रक्त बढ़ाने में मदद
अनार का एकमात्र फायदा यह है कि यह रक्त को बढ़ाने में मदद करता है और भारत में भी इसी कारण इसे ज्यादा पसंद किया जाता है. जिस भी व्यक्ति को रक्त की कमीं हो इसे हर रोज़ 1 अनार का प्रयोग ज़रूर करना चाहिए.
blood cells
Blood Cells
अनार में कार्बोहाईड्रेट तथा अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के रक्त को बढ़ाने में मदद करते हैं. आमतौर और अनार के बीज जैसे ही हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं वह रक्त बनाना शुरू कर देते हैं.
  • रक्त चाप को संतुलन देने में सहायक
अधिकतर लोगों को ब्लड प्रेशर की बीमारियां होती है लेकिन अनार का रस इसका सबसे अच्छा उपाय है. इसके लिए आपको प्रतिदिन अनार का रस बना लेना है आप 1 दिन में लगभग 2 अनार का रस बनाकर उपयोग में सकते हो.

यही नहीं आपको अनार का रस कई मेडिकल स्टोर्स पर भी आसानी से मिल जायेगा. लेकिन ध्यान रहें अगर आप घर में अनार का जूस बना रहे हैं तो एकदम फ्रेश और ताज़े अनार को प्रयोग में लाएं.
  • कैंसर के खतरे को करे कम
कैंसर से बचाव में अनार की मुख्य भमिका है. अनार में कई ऐसे प्रोटीन्स तथा पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की कैंसर से देखभाल करते हैं. दरसल अनार हमारे शरीर में पैदा हुई कैंसर की कोशिकाओं को जड़ से मिटा देते हैं. जिसके फ्लस्वरूप कैंसर का खतरा कम हो जाता है

cancer
Cancer
लेकिन हमेशा ध्यान रहें की ताज़ा और फ्रेश तथा कीड़ों रहित वाला अनार ही प्रयोग में लाएं. क्योंकि कई अनार में सफेद रंग के कीड़े मौजूद होते हैं जोकी स्वस्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं.
  • पाचन क्रिया बढ़ाने में सहायक
अगर आप भी गैस तथा अजीर्ण जैसी समस्या से परेशान है तो खुश हो जाइये. क्योंकि अनार एक ऐसा फल है जो पाचन क्रिया को दोगुनी कर देता है तथा इसके फलस्वरूप गैस तथा अजीर्ण जैसी समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाती है.

लेकिन इसके अधिक मात्रा में सेवन से यह आपके पेट में दर्द पैदा कर सकता है जोकि बिलकुल भी ठीक नहीं होगी.
  • महिलाओं के लिए वरदान
महिलाओं के लिए तो अनार एक वरदान की तरह है दरसल गर्भवती महिलाओं को इसका ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए. यह आने वाले बच्चे को भी अच्छा पोषण प्रदान करती है.

लेकिन अगर आप अनार पसंद नहीं करते हो तो आप इसके जूस का भी सेवन कर सकते हैं. लेकिन गर्भवती महिलाएं एक बार डॉक्टर से बातचीत जरूर कर लें. क्योंकि कई महिलाओं के लिए अनार ठीक नहीं होता.
तो ये थे अनार के फायदे और अब जानते हैं अनार के नुक्सान के बारे में
  • अनार के नुक्सान
  1. अधिक मात्रा में अनार का सेवन करने से आपको खांसी, बुखार तथा ठंड हो सकती है. इसलिए दिन में लगभग 1 या 2 या फिर सिर्फ 3 अनार का ही सेवन करें.
    Pomegranate
    Pomegranate
  1. अधिक मात्रा में अनार का सेवन करने से पेट में दर्द हो सकता है. कई बार तो आपके पेट में या नाक में मतली भी मच सकती है.


Previous
Next Post »